एलिजाबेथ होम्स स्टैंड पर मुस्कुराती है क्योंकि उसका परीक्षण समाप्त हो रहा है


मुझे थेरानोस के पूर्व सीईओ एलिजाबेथ होम्स की जिरह से अधिक आतिशबाजी की उम्मीद थी। इसके बजाय, आज का दिन बिना किसी स्पष्ट आख्यान के प्रश्नों का एक असंबद्ध दिन था। मुझे नहीं पता कि सरकार ने एक हत्यारे को भेजने का फैसला क्यों किया, जो नहीं जानता था कि चाकू को कब मोड़ना है।

बचाव पक्ष ने इसकी सीधी परीक्षा पर कड़ा बयान दिया। होम्स एक युवा सीईओ थे जो थेरानोस की तकनीक में विश्वास करते थे और उनके कुछ बहुत ही विश्वसनीय सलाहकार थे जिन्होंने उन्हें विश्वास दिलाया कि यह वास्तविक है। वास्तविक बौद्धिक संपदा थी। होम्स ने कभी अपने शेयर नहीं बेचे। और जबकि उसने कुछ भी गलत नहीं किया था, उसे उसके प्रेमी थेरानोस के अध्यक्ष सनी बलवानी द्वारा भी दुर्व्यवहार किया जा रहा था, और शायद इससे उसके फैसले पर बादल छा गए। (बलवानी होम्स के सह-प्रतिवादी हैं, लेकिन उन पर अलग से मुकदमा चलाया जा रहा है।)

इसका मुकाबला करने के लिए, अभियोजन पक्ष को होम्स को पूरी तरह से नियंत्रण में दिखाने की जरूरत थी। वह वायर धोखाधड़ी और वायर धोखाधड़ी करने की साजिश के 11 मामलों का सामना कर रही है – उस आरोप को साबित करने के लिए केंद्रीय यह दिखा रहा है कि उसने जानबूझकर झूठ बोला था। प्रत्यक्ष गवाही के पहले दिन, अभियोजक रॉबर्ट लीच ने अपना नियंत्रण घर से निकाल दिया: होम्स के पास अधिकांश कंपनी थी। वह बलवानी और उसके पूरे निदेशक मंडल सहित किसी को भी वहां से निकाल सकती थी। लैब में क्या चल रहा है, इस बारे में बलवानी ने उससे कोई राज़ नहीं रखा था।

आज अधिक बिखरा हुआ था। लीच ने कुछ अंक हासिल किए, लेकिन उसने होम्स के नियंत्रण के बारे में कथा सूत्र को आगे नहीं बढ़ाया। यहां जिरह का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

  • होम्स ने स्वीकार किया कि थेरानोस उपकरण मेडवैक हेलीकॉप्टरों पर नहीं थे, जैसा कि कई निवेशकों ने दावा किया कि होम्स ने उन्हें बताया था
  • होम्स जानता था कि किसी निवेशक को यह बताना गलत होगा कि थेरानोस ने तीसरे पक्ष की मशीनों का उपयोग नहीं किया
  • होम्स ने स्वीकार किया कि निवेशकों और थेरानोस के स्टॉक विकल्प मूल्यों की गणना करने वाले लोगों को विभिन्न वित्तीय अनुमान दिए गए थे
  • होम्स जानता था कि एक बड़े में कई चीजें गलत हैं भाग्य लेख, लेकिन फिर भी इसे बढ़ावा दिया
  • ईमेल से पता चलता है कि थेरानोस ने डेमो टेस्ट के लिए विशेष तैयारी की थी, और उन परिणामों की रिपोर्ट नहीं की जिनसे उन्हें परेशानी हो रही थी
  • थेरानोस वैज्ञानिक का 2010 का स्लाइड शो, जिसे होम्स ने प्रौद्योगिकी में अपने विश्वास के हिस्से के रूप में उद्धृत किया था, आगे की ओर देख रहा था और इसमें तथ्यों की तुलना में अधिक आकांक्षाएं थीं।
  • पेटेंट काम करने वाले उपकरणों के समान नहीं हैं
  • प्रकाशित जर्नल लेख, जिसे होम्स ने थेरानोस प्रौद्योगिकी में अपने विश्वास के हिस्से के रूप में भी उद्धृत किया, उस अवधि के बाद थे जिसमें कथित धोखाधड़ी हुई थी
  • होम्स को पता था कि 2015 सीएमएस निरीक्षण खराब चल रहा था

यदि कोई विषय था, तो वह यह था कि होम्स को बहुत सारी घटनाएँ याद नहीं थीं। लेकिन यह देखते हुए कि बचाव पक्ष ने मुकदमे में देरी कैसे की, यह संभव लगता है – आखिरकार, इसमें से बहुत कुछ पांच साल पहले था, और कुछ गवाही 10 साल पहले की चीजों से संबंधित थी। 10 साल पहले हुई घटनाओं के बारे में “मुझे याद नहीं है” कहना आसान है, कल की घटना के बारे में यह कहना आसान है।

व्यक्तिगत रूप से, मैं “व्यापार रहस्यों” की एक वादा की गई चर्चा के कारण नाराज था, जिसे होम्स ने एक कारण के रूप में पेश किया था कि उसने थेरानोस के संशोधित तृतीय-पक्ष मशीनों के उपयोग के बारे में लोगों को नहीं बताया, शायद ही सामने आया। (लीच ने कहा कि हम पिछले हफ्ते व्यापार रहस्य प्राप्त करेंगे, जब होम्स ने अपने उत्तरों में उदारतापूर्वक वाक्यांश का इस्तेमाल किया।) कुछ निगम दुरुपयोग व्यापार रहस्य ऐसी जानकारी की सुरक्षा के लिए जिसका कोई प्रतिस्पर्धी उपयोग नहीं है – मुख्य रूप से उपभोक्ताओं को अंधेरे में रखने के लिए। यकीनन, थेरानोस के व्यापार रहस्यों का उपयोग इस श्रेणी में आ सकता है! लेकिन मुझे लगता है कि हम इसका पता नहीं लगा पाएंगे, क्योंकि लीच ने यह तर्क नहीं दिया।

हेलीकाप्टर और अन्य सैन्य खिलौने

कई निवेशक – लिसा पीटरसन, ब्रायन ग्रॉसमैन, और ब्रायन टॉल्बर्ट – ने अदालत को बताया कि होम्स ने कहा कि थेरानोस उपकरणों का इस्तेमाल सेना द्वारा या तो मेडवेक्स पर या थिएटर में अफगानिस्तान जैसे स्थानों पर किया गया था। उनकी गवाही सेफवे के सीईओ स्टीवन बर्ड, जो थेरानोस के व्यापारिक साझेदारों में से एक थे, और पत्रकार रोजर पार्लोफ द्वारा गूँजती थी, जिन्होंने एक लिखा था भाग्य लेख जिसे परीक्षण में भारी रूप से उद्धृत किया गया है।

होम्स ने गवाही दी कि थेरानोस उपकरणों का इस्तेमाल सेना द्वारा नहीं किया जा रहा था, एक छोटे से जलने के अध्ययन के अलावा। वह मान गईं कि लोगों को अन्यथा बताना गलत होता। और उसने कहा कि उसने कभी किसी को नहीं बताया कि थेरानोस के उपकरणों का इस्तेमाल सैन्य हेलीकॉप्टरों पर किया जाता था। “मुझे नहीं लगता कि मैंने ऐसा कहा,” उसने कहा।

उसने यह भी प्रमाणित किया कि संभावित निवेशक को यह बताना गलत होगा कि थेरानोस ने तीसरे पक्ष से कोई उपकरण नहीं खरीदा। लेकिन हमने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि होम्स ने आसानी से थेरानोस को क्यों छोड़ दिया? था तृतीय-पक्ष उपकरणों का उपयोग करना; होम्स का बहाना व्यापार रहस्य था, और अभियोजन पक्ष ने उस पर ठोस प्रतिक्रिया नहीं दी। यह सुझाव देने में मददगार हो सकता है कि वहाँ था a चूक का पाप यहाँ – कि जानकारी छिपाकर, होम्स ने कार्यात्मक रूप से झूठ बोला था।

अभियोजन पक्ष ने भी ऐसा नहीं किया।

अजीब राजस्व अनुमान

मुकदमे में पहली गवाह, डैनिस याम ने गवाही दी थी कि वह राजस्व अनुमान मिला होम्स से एक विश्लेषिकी फर्म को भेजने के लिए जो थी थेरानोस के स्टॉक विकल्प का मूल्य निर्धारण. होम्स निवेशकों को जो दिखा रहा था, उसकी तुलना में ये संख्या काफी कम थी: 2015 में राजस्व में लगभग $53 मिलियन और 2016 में $153 मिलियन का अनुमान दिखा रहा था। निवेशकों को प्राप्त दस्तावेजों में, 2015 के राजस्व का अनुमान $140 मिलियन था और 2016 का राजस्व $990 मिलियन होने की उम्मीद थी . ये अत्यंत भिन्न संख्याएँ हैं!

होम्स के पास इस बात की कोई अच्छी व्याख्या नहीं थी कि वे संख्याएँ इतनी मौलिक रूप से भिन्न क्यों थीं, यह सुझाव देते हुए कि शायद एक दवा अनुबंध के साथ कुछ करना था। लीच ने उसे नीचे गिरा दिया।

यह अच्छा नहीं लगता कि विकल्प का मूल्य निर्धारण करने वाले लोगों को संभावित निवेशकों की तुलना में कम अनुमान मिले – या तो विकल्पों की कीमत कम थी या निवेशकों को गुमराह किया जा रहा था। यहीं पर मुझे उम्मीद थी कि लीच और सवाल पूछेगी: क्यों क्या मॉडल अलग थे? यदि यह विभिन्न पद्धतियों के कारण था, तो उन्हें क्यों चुना गया? उन्हें किसने चुना? होम्स ने इसकी अनुमति क्यों दी?

इसके बजाय, वह आगे की जांच किए बिना अपने अगले विषय पर चले गए।

प्रतिशोध?

के लिए रोजर पार्लोफ का लेख भाग्य बहुत सारे लोगों के लिए थेरानोस को मानचित्र पर रखा था। होम्स ने दावा किया कि उसने इसे शेयरधारकों को नहीं भेजा – ठीक इससे पहले कि हम थेरानोस से उसके शेयरधारकों को एक ईमेल देखते थे, लेख को लिंक करते थे। उसने इसे निवेशक प्रस्तुतियों में भी इस्तेमाल किया, भले ही वह जानती थी कि लेख में कुछ गलत था। होम्स ने उन चीजों को ठीक करने का कोई प्रयास नहीं किया।

हम लेख के माध्यम से चले गए। संशोधित तृतीय-पक्ष उपकरणों का कोई उल्लेख नहीं था; इसके बजाय, लेख ने थेरानोस का दावा किया तीसरे पक्ष के विश्लेषक नहीं खरीदे. यह गलत था, होम्स ने स्वीकार किया। होम्स ने कहा कि थेरानोस ने 200 से अधिक परीक्षणों की पेशकश नहीं की, जैसा कि लेख में दावा किया गया है। और यह सच नहीं था कि थेरानोस की प्रयोगशालाओं ने पारंपरिक प्रयोगशालाओं के स्थान का एक अंश लिया, होम्स ने कहा।

लीच होम्स के लेख में सुधार की कमी पर टिकी हुई हो सकती थी, जिस तरह से उसकी रक्षा टीम ने होम्स को सीधे फार्मा कंपनियों से नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करने के बारे में बताया था। उसने नहीं किया।

डेमो डर्बी

लीच ने तब यह दिखाने का प्रयास किया कि होम्स ने उत्पाद प्रदर्शनों में अपने अनुभवों को नियंत्रित करके निवेशकों को गुमराह किया था। ऐसा करने के लिए, कुछ परीक्षा परिणामों को दबा दिया गया था। अन्य मामलों में, थेरानोस के कर्मचारियों ने बनाने की योजना बनाई कुछ पारंपरिक शिरापरक ड्रॉ के बजाय थेरानोस ने अपनी क्रांतिकारी तकनीक के रूप में कहा कि निवेशकों को फिंगर स्टिक प्राप्त हुए।

अक्टूबर 2014 से एक ईमेल थ्रेड में, थेरानोस के कर्मचारी संभावित निवेशकों से मिलने की तैयारी कर रहे थे। बीडीटी कैपिटल पार्टनर्स के लोग अपना खून निकालने जा रहे थे। “यहाँ EAH से धारणाएँ” [Elizabeth A Holmes] कि हमें शिरापरक ड्रॉ नहीं करना चाहिए, और हम उन्हें यह नहीं बता सकते हैं कि यदि ऐसा होता है तो उनका आदेश शिरापरक संकेत देता है, ”क्रिश्चियन होम्स ने एक ईमेल में लिखा।

इसके बाद उन्होंने परिदृश्यों को निर्धारित किया कि यदि शिरापरक ड्रॉ की आवश्यकता हो तो क्या करना चाहिए। एक संभावना समूह के सदस्यों को यह बताना था कि कुछ परीक्षण नहीं किए जा सकते। क्या यह बीडीटी कैपिटल पार्टनर्स से छुपाने के लिए था कि थेरानोस शिरापरक ड्रॉ पर निर्भर था? नहीं, होम्स ने कहा। अंततः, बीडीटी कैपिटल पार्टनर्स ने निवेश नहीं किया।

2013 में Walgreens डेमो के लिए थेरानोस के ऊपरी प्रबंधन ने फिर से हस्तक्षेप किया। थेरानोस वीपी डेनियल यंग ने एक ईमेल में लिखा, “ये सभी कम चल रहे हैं, संभवतः असामान्य रूप से,” कई परिणाम प्रभावित हुए। थेरानोस ने Walgreens को यह नहीं बताया कि उन्होंने ये परीक्षण किए हैं या क्यों, भले ही Walgreens एक व्यावसायिक भागीदार था। लीच ने बताया कि होम्स इसके बजाय थेरानोस के कुछ परीक्षणों के संघर्ष के बारे में खुलकर चर्चा करने के लिए चुन सकता था। उसने नहीं चुना।

द बिलिवर?

होम्स की सीधी परीक्षा के दौरान, उसकी रक्षा टीम 2010 से एक स्लाइड शो निकाला सबूत के तौर पर कि थेरानोस की तकनीक असली थी। लीच ने बताया कि स्लाइड दर स्लाइड में वैज्ञानिक लेखक ने फ्यूचर टेंस में लिखा है। यह तकनीक के बारे में था क्षमता। स्लाइड शो में, “उम्मीदवार प्रौद्योगिकियों” के बारे में चर्चा हुई, जिसमें बहुत सारे “टीबीडी” थे। इसका मतलब था “निर्धारित किया जाना”, होम्स ने पुष्टि की।

“अभी भी काम किया जाना था,” होम्स ने स्वीकार किया।

इसी तरह, थेरानोस के पेटेंट होम्स की रक्षा द्वारा बहुत चर्चा का विषय थे। लेकिन पेटेंट काम करने वाले उपकरणों के समान नहीं हैं, लीच ने बताया। इसके बाद उन्होंने होम्स का पहला पेटेंट हासिल किया। इसके द्वारा वर्णित उपकरण मौजूद नहीं है। “अभी नहीं,” होम्स ने हंसते हुए कहा।

बचाव पक्ष ने यह भी बताया था कि थेरानोस था अपने सिस्टम के बारे में प्रकाशित सहकर्मी-समीक्षा कार्य। लीच ने होम्स को कागजों पर तारीखों को पढ़ने के लिए कहकर जवाब दिया। उन सभी को 2017 में प्रस्तुत किया गया था – और इसलिए सरकार द्वारा धोखाधड़ी किए जाने की अवधि के दौरान उनकी मनःस्थिति को प्रभावित नहीं किया जा सकता था।

निगमन साक्षात्कार

लीच ने बताया कि होम्स को इस बात से अवगत रखा गया था कि बलवानी द्वारा थेरानोस की प्रयोगशाला का नियामक निरीक्षण कितनी बुरी तरह से जा रहा था। उन्होंने एक ईमेल भी दिखाया जिसमें होम्स के लिए एक शेड्यूल दिया गया था, जिन्होंने निरीक्षण के पहले दिन एक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए फ्लोरिडा के लिए उड़ान भरी थी। (अनुसूची में उल्लेख किया गया है कि होम्स को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए दोपहर के भोजन पर शारीरिक रूप से उपस्थित होना था।)

उनके जाने से पहले निरीक्षकों ने थेरानोस के साथ एक निकास साक्षात्कार किया। होम्स मौजूद थे। लीच ने पूछा कि क्या होम्स को बताया गया था कि प्रयोगशाला रोगियों के स्वास्थ्य को तत्काल खतरे में डाल पाएगी, जिसका होम्स ने दृढ़ता से खंडन किया। उसे एक दस्तावेज़ दिखाया गया था जिसे बाकी अदालत ने नहीं देखा था – और कहा कि इससे उसकी याददाश्त ताज़ा नहीं हुई। होम्स ने कहा कि उसे लगा कि वह निरीक्षकों के साथ बात कर रही थी कि थेरानोस ने ठीक से क्या किया था। यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था कि पूछताछ की इस पंक्ति का क्या मतलब था।

इसके साथ ही जिरह रुक गई। होम्स स्टैंड पर खुश लग रहा था, अक्सर लीच पर मुस्कुराता या हंसता था। शायद उसने महसूस किया कि उसका ऊपरी हाथ था।

यहाँ कहानियों के बारे में बात है: लोग उन्हें याद करते हैं। वे तथ्यों के लिए एक संगठित रीढ़ की हड्डी बनाते हैं, तथ्यों को और अधिक यादगार बनाते हैं। होम्स के बचाव ने एक कथात्मक थ्रूलाइन के साथ एक भावनात्मक मामला बनाया – याद रखने में आसान। लेकिन लीच की अयोग्य प्रतिक्रिया ने जूरी को इसका मुकाबला करने के लिए एक और कथा नहीं दी, और निश्चित रूप से होम्स की प्रत्यक्ष गवाही के भावनात्मक पंच को पैक नहीं किया। अदालत से बाहर निकलने पर, मुझे इस बात का स्पष्ट आभास हुआ कि अभियोजन पक्ष ने एक प्रमुख अवसर को गंवा दिया।

होम्स के वकीलों के पास कल उससे और सवाल पूछने का मौका होगा, संभावित रूप से सरकार के मामले में और छेद करने और अपने स्वयं के कथन को मजबूत करने का। उसके स्टैंड छोड़ने के बाद, सुनने के लिए बहुत कम बचा है – होम्स का बचाव इस बारे में संकोची रहा है कि क्या वे एक और गवाह को बुलाएंगे। उन्हें नहीं करना पड़ सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks