कोर्ट ने “उज्ज्वल” छात्र को 15,000 रुपये का भुगतान किया जो विश्वविद्यालय शुल्क का भुगतान नहीं कर सकता


कोर्ट ने 'उज्ज्वल' छात्र को 15,000 रुपये का भुगतान किया जो विश्वविद्यालय शुल्क का भुगतान नहीं कर सकता

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश ने आज छात्र को पैसे देने का आदेश दिया। (फाइल)

इलाहाबाद:

एक छात्रा जो प्रतिष्ठित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद शुल्क का भुगतान नहीं कर सकती थी, उसे एक अदालत से 15,000 रुपये मिले, जिसके लिए वह मदद के लिए गई थी।

संस्कृति रंजन सोमवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी याचिका के साथ पेश हुईं, जिसमें कॉलेज को उन्हें प्रवेश देने के निर्देश देने की मांग की गई थी।

उसने उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए जेईई या राष्ट्रीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा पास की थी। 92.77 प्रतिशत के साथ, वह अनुसूचित जाति श्रेणी में 2,062 वें स्थान पर रहीं।

लेकिन जब वह बीएचयू के गणित और कंप्यूटिंग में पांच साल के पाठ्यक्रम में शामिल होना चाहती थी, तो उसे प्रवेश शुल्क की कमी हो गई।

असहाय, उसने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की, जिसने विश्वविद्यालय और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सीट आवंटन निकाय को उसे स्वीकार करने का निर्देश दिया।

न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की एकल पीठ के एक आदेश के बाद, उन्हें तीन दिनों के भीतर विश्वविद्यालय को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

न्यायाधीश ने छात्र की ‘उज्ज्वल’ शैक्षणिक साख और उसके पिता की किडनी की बीमारी के कारण उसके परिवार में वित्तीय संकट को नोट किया और आज उसे पैसे देने का आदेश दिया।

“याचिकाकर्ता सीट स्वीकार करने के लिए 15,000 रुपये की मामूली राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं है क्योंकि उसके पिता को क्रोनिक किडनी रोग का निदान किया गया है और उसे किडनी प्रत्यारोपण के लिए जाने की सलाह दी गई है। याचिकाकर्ता के पिता को दो बार डायलिसिस से गुजरना पड़ता है। जीवित रहने के लिए एक सप्ताह में,” न्यायाधीश सिंह ने कहा।

“कहा जाता है कि याचिकाकर्ता के पिता के खराब स्वास्थ्य और चिकित्सा व्यय और COVID-19 से उत्पन्न वित्तीय संकट के कारण, याचिकाकर्ता IIT, BHU में सीट आवंटन के लिए 15,000 रुपये शुल्क की व्यवस्था नहीं कर सका। याचिकाकर्ता और उसके पिता ने संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण को कई बार अनिश्चित स्थिति का संकेत देते हुए समय के विस्तार के लिए लिखा गया था जिसके लिए वह शुल्क जमा नहीं कर सकी लेकिन संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण की ओर से कोई जवाब नहीं आया, “न्यायाधीश ने आदेश में कहा।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा कि वह “मौजूदा मामले के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए” धन का योगदान देगा।

न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, “एक उज्ज्वल युवा दलित छात्रा इस न्यायालय के समक्ष आई है और आईआईटी में प्रवेश पाने के अपने सपने को पूरा करने में सक्षम होने के लिए इक्विटी अधिकार क्षेत्र की मांग कर रही है, इस अदालत ने स्वेच्छा से सीट के आवंटन के लिए 15,000 रुपये का योगदान दिया है।” .

दो वकीलों ने, जिन्होंने स्वेच्छा से छात्र की अदालत में उपस्थिति में सहायता की, ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का भी उल्लेख किया, जिससे अनुसूचित जाति के एक 17 वर्षीय छात्र को राहत मिली, जो देश के प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, या IIT में अपनी सीट खोने वाला था। .

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के निवासी प्रिंस जयबीर को 27 अक्टूबर को आईआईटी-बॉम्बे में सिविल इंजीनियरिंग के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। लेकिन वह 15,000 रुपये की स्वीकृति शुल्क का भुगतान करने में असमर्थ थे – सीट सुरक्षित करने के लिए ऑनलाइन भुगतान की जाने वाली प्रारंभिक राशि .

सबसे पहले, उसके पास पैसे की कमी थी। जब वह अपनी बहन की कुछ मदद से इसकी व्यवस्था करने में सक्षम हुए, तो वेबसाइट पर तकनीकी गड़बड़ियों ने उन्हें रोक दिया।

सुप्रीम कोर्ट की बेंच में मौजूद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था, “इस कोर्ट के सामने एक युवा दलित छात्र है, जो आईआईटी बॉम्बे में उसे आवंटित एक मूल्यवान सीट खोने के कगार पर है… यह होगा यह न्याय का घोर उपहास है कि एक युवा दलित छात्र को फीस का भुगतान न करने पर प्रवेश से वंचित कर दिया जाता है और उसे सर्वोच्च न्यायालय से दूर कर दिया जाता है।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks