धोनी, कोहली, रोहित, बुमराह, रसेल रिटेन; राहुल, राशिद ने नीलामी पूल में जाने का विकल्प चुना


आईपीएल 2022 से पहले खिलाड़ी को रिटेन करने की समय सीमा मंगलवार को समाप्त होने के बाद, आठ मौजूदा फ्रेंचाइजी द्वारा कुल 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया। कुल मिलाकर, फ्रेंचाइजी ने इन 27 खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए 269 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें 19 भारतीय शामिल हैं – जिनमें से चार अनकैप्ड – और आठ विदेशी हैं।

एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और ग्लेन मैक्सवेल सहित कई बड़े खिलाड़ियों को रिटेन किया गया। लेकिन 27 में कुछ प्रमुख नाम भी गायब थे। यह देखते हुए कि चार खिलाड़ियों की एक सीमा थी जिसे प्रत्येक टीम बरकरार रख सकती थी, जारी किए गए खिलाड़ियों की सूची – उनमें से कुछ ने रिलीज होने का विकल्प चुना, और नीलामी पूल में वापस जाना – एक लंबी थी। जैसे राशिद खान, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, आर अश्विन, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर… यहां टीम-वार नज़र है कि टीमें कैसी दिखती हैं, और टीमों को समझाने का प्रयास ‘ विचारधारा।

नोट: जिन टीमों ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उन्होंने अपने पर्स से 42 करोड़ रुपये (16 करोड़ रुपये + 12 करोड़ रुपये + 8 करोड़ रुपये + 4 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं; तीन प्रतिधारण की संख्या INR 33m करोड़ (15 + 11 + 7) है, दो के लिए यह INR 24 करोड़ (14 और 10) है, और एक के लिए, यह INR 14 करोड़ है।

चेन्नई सुपर किंग्स

बनाए रखा: रविंद्र जडेजा, एमएस धोनी, मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़

रवींद्र जडेजा के साथ एमएस धोनी पहला नाम था, जो गत चैंपियन उनकी सूची में चाहता था, जो 2011 से फ्रैंचाइज़ी के साथ हैं।

धोनी को लेकर चर्चा का विषय यह था कि उन्हें रिटेंशन लिस्ट में कौन सा स्थान लेना चाहिए। धोनी चार में से सबसे निचला पायदान चाहते थे। इस बीच, सुपर किंग्स ने महसूस किया कि उन्हें शीर्ष खिलाड़ी के रूप में रखना अधिक समझ में आता है, क्योंकि यह 2022 सीज़न के बाद संन्यास लेने का फैसला करने की स्थिति में अगली नीलामी से पहले उनका पर्स बढ़ जाएगा।

आखिरकार, धोनी ने जडेजा के साथ 16 करोड़ रुपये के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जो पहला प्रतिधारण था।

यह तीसरा स्थान था जिस पर सबसे अधिक बहस हुई, जिसमें मोईन अली ने फाफ डु प्लेसिस के खिलाफ खड़ा किया। इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि मोईन के हरफनमौला कौशल ने उनकी राह बदल दी, या फिर डु प्लेसिस तीसरे स्थान के लिए रखे गए 6 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत चाहते थे।

रुतुराज गायकवाड़, जो 2021 में रॉबिन उथप्पा (2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए) के बाद आईपीएल सीज़न में सबसे अधिक रन के लिए ऑरेंज कैप जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बने, जबकि खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा भी थे, एक सर्वसम्मत पसंद थे। चौथा। पता चला है कि सुपर किंग्स ने महाराष्ट्र और भारत के बल्लेबाजों को भविष्य का कप्तान भी बनाया है।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: फाफ डु प्लेसिस, ड्वेन ब्रावो, सुरेश रैना, दीपक चाहर

दिल्ली की राजधानियाँ

बनाए रखा: ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ, एनरिक नॉर्टजे

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले तीन सीज़न में रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में प्लेऑफ़ में जगह बनाई है, जो हमेशा युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक रहे हैं। रिटेन किए गए सभी चार खिलाड़ी – ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और एनरिक नॉर्टजे – पिछले दो वर्षों में एक से अधिक बार कैपिटल्स के लिए मैच विनर रहे हैं, और आसानी से प्रतियोगिता से बाहर हो गए। पता चला है कि फ्रेंचाइजी ने चौकड़ी को कोर ग्रुप के तौर पर देखा जिसके इर्दगिर्द बाकी यूनिट को नीलामी के दौरान असेंबल किया जा सकता था।

श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति एक चर्चा का विषय होने की संभावना है, लेकिन एक बार राजधानियों ने पंत को 2021 सीज़न के लिए कप्तान के रूप में बनाए रखा, अगले सीज़न के लिए अय्यर की स्थिति निश्चित नहीं थी। जाहिर तौर पर अय्यर की कप्तानी की महत्वाकांक्षाएं होंगी, और एक से अधिक टीम अभी भी एक नेता की तलाश में हैं, उन्हें लगा कि नीलामी में जाना बेहतर है।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, अवेश खान, आर अश्विन, कगिसो रबाडा

कोलकाता नाइट राइडर्स

बनाए रखा: आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने जिन चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उन्हें नीलामी में बहुत सारे खरीदार मिल गए होंगे। उनके प्रतिधारण खिलाड़ियों (आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती) का समर्थन करने के महत्व को उजागर करते हैं, जो उनके साथ रहे हैं, और एक युवा प्रतिभा (वेंकटेश अय्यर) को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

जबकि रसेल और नरेन कुछ समय के लिए वफादार नाइट राइडर्स खिलाड़ी रहे हैं, और अपेक्षाकृत जल्दी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए, यह पता चला है कि चक्रवर्ती और अय्यर बेहतर वित्तीय पैकेज के लिए सौदेबाजी करने के इच्छुक थे। अंत में, फ्रैंचाइज़ी दोनों को यह समझाने में कामयाब रही कि नाइट राइडर्स उन्हें एक ऐसा मंच प्रदान कर सकता है जहाँ वे अपनी महत्वाकांक्षा में मदद करने के लिए अधिक प्रभावी भूमिका निभा सकें।

ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए, नाइट राइडर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर ने कहा कि शुभमन गिल को छोड़ना एक कठिन विकल्प था, लेकिन फ्रेंचाइजी को लगा कि अय्यर और चक्रवर्ती के पास ऐसे कौशल हैं जो नीलामी में आसानी से नहीं मिलते हैं।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: इयोन मोर्गन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, लॉकी फर्ग्यूसन

मुंबई इंडियंस

बनाए रखा: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह चार सीज़न पहले की तरह एक बार फिर शीर्ष दो रिटेन्शन में थे। दो अन्य स्लॉट थे जहां मुंबई इंडियंस ने निर्णय लेने से पहले आखिरी मिनट तक इंतजार किया था।

तीसरा स्थान सूर्यकुमार यादव को मिला, जिन्होंने निर्णय लेने वालों के दिमाग में ईशान किशन से शीर्ष स्थान हासिल किया। यह पता चला है कि टीम प्रबंधन ने महसूस किया कि सूर्यकुमार के विपरीत मुख्य रूप से शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करने पर किशन का अधिक प्रभाव था, जो न केवल 360-डिग्री बल्लेबाज है, बल्कि बल्लेबाजी क्रम के आसपास भी तैर सकता है।

लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड ने INR 6 करोड़ के मूल्य टैग के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जो कि 5.4 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक था, जिसे फ्रैंचाइज़ी ने 2018 की नीलामी में राइट-टू-मैच कार्ड का उपयोग करके खरीदा था।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: हार्दिक पांड्या, ईशान किशन ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर

पंजाब किंग्स

बनाए रखा: मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह

अनकैप्ड बाएं हाथ के सीमर अर्शदीप सिंह सहित सिर्फ दो खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद, पंजाब किंग्स 2022 की नीलामी में 72 करोड़ रुपये के सबसे मजबूत पर्स के साथ प्रवेश करेगी।

जबकि केएल राहुल के आगे बढ़ने का फैसला करने के बाद पंजाब को निराश माना जाता था, फ्रैंचाइज़ी ने संभावित कप्तानी के उम्मीदवार मयंक अग्रवाल के साथ बातचीत शुरू करने के लिए जल्दी से कदम रखा।

जबकि अग्रवाल ने 12 करोड़ रुपये के नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, पंजाब के नीलामी पर्स में 14 करोड़ रुपये की कटौती की जाएगी, आईपीएल द्वारा निर्धारित प्रतिधारण राशि केवल एक कैप्ड खिलाड़ी को बनाए रखने की स्थिति में है।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: केएल राहुल, रवि बिश्नोई, निकोलस पूरन

राजस्थान रॉयल्स

बनाए रखा: संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल

क्या राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2020 के खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर को रिटेन करना चाहिए था? यह एक ऐसा सवाल था जिसने लगभग आखिरी मिनट तक प्रबंधन को सोच में रखा। हालाँकि, आर्चर को सर्जरी से उबरने के लिए 2021 सीज़न से बाहर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा, और यह ज्ञात नहीं है कि वह कब क्रिकेट खेलेंगे।

आखिरकार, रॉयल्स ने संजू सैमसन और जोस बटलर के साथ रहने का फैसला किया, साथ ही अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने उन्हें 62 करोड़ रुपये का स्वस्थ पर्स छोड़ दिया।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

बनाए रखा: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तीन खिलाड़ियों में से पहले के रूप में, विराट कोहली को INR 15 करोड़ मिलेगा। एक और दिन, यह मुख्य समाचार होता: कोहली को 2018 की नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स ने उन्हें बनाए रखने की तुलना में INR 2 करोड़ कम का भुगतान किया। लेकिन चीजें बदल गई हैं – कोहली अब कप्तान नहीं हैं और विरासत छोड़ने की कोशिश करते हुए फ्रेंचाइजी में अपना करियर खत्म करना चाहते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल, अपने आईपीएल करियर में पहली बार, रॉयल चैलेंजर्स में दूसरा स्थान प्राप्त करते हुए, बरकरार रखा गया था, जबकि मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर थे।

यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, क्योंकि सिराज को युजवेंद्र चहल, देवदत्त पडिक्कल और हर्षल पटेल की तिकड़ी के खिलाफ खड़ा किया गया था।

चौथे खिलाड़ी के लिए कम कीमत का टैग यहां एक प्रमुख बाधा थी – INR 6 करोड़ – जिसने पडिक्कल और हर्षल को पसंद किया होगा, जिन्होंने विशेष रूप से पिछले सीज़न में लगातार प्रभाव के बाद उच्च कीमत को प्राथमिकता दी होगी।

केवल तीन खिलाड़ियों को बनाए रखने के पीछे दूसरी सोच यह हो सकती है कि रॉयल चैलेंजर्स के पास अभी भी एक कप्तान नहीं है और एक हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी, आदर्श रूप से भारतीय खरीदने के लिए एक मजबूत नीलामी पर्स की आवश्यकता है।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहाली

सनराइजर्स हैदराबाद

रिटेन: केन विलियमसन, अब्दुल समद, उमरान मलिक

सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को कैसे छोड़ा?

समझा जाता है कि राशिद दूसरे खिलाड़ी थे जिन्हें सनराइजर्स ने केन विलियमसन के पीछे रखा था, जिन्हें कप्तान के रूप में भी पहचाना गया था। कुछ समय पहले तक, यह समझा जाता था कि राशिद सनराइजर्स के साथ अपने अनुबंध को नवीनीकृत करने के इच्छुक थे, जिन्होंने उन्हें 2017 में खरीदा था और फिर एक साल बाद उन्हें INR 9 करोड़ में बनाए रखा था। हालाँकि, अफगानिस्तान का लेगस्पिनर बेहतर सौदा पाने का इच्छुक था।

सनराइजर्स ने जम्मू-कश्मीर के दो अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को भी आक्रामक बल्लेबाज अब्दुल समद और तेज गेंदबाज उमरान मलिक के रूप में रखा है, जिन्होंने इस सीजन में आईपीएल में पदार्पण किया और 150kph को छूते हुए अत्यधिक गति से सिर घुमाया। राशिद की अनुपस्थिति के बावजूद, नीलामी में सनराइजर्स के पक्ष में एक मजबूत तत्व INR 68 करोड़ का एक बड़ा पर्स है।

जारी किए गए प्रमुख खिलाड़ी: डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo . में समाचार संपादक हैं

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks