भारत में अब तक कोविड ओमाइक्रोन संस्करण का कोई मामला नहीं: स्वास्थ्य मंत्री से सांसदों


भारत में अब तक कोविड ओमाइक्रोन संस्करण का कोई मामला नहीं: स्वास्थ्य मंत्री से सांसदों

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में ‘ओमाइक्रोन’ का कोई मामला सामने नहीं आया है

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि देश में अब तक कोविड-19 के नए प्रकार ‘ओमाइक्रोन’ का कोई मामला सामने नहीं आया है।

श्री मंडाविया ने आज प्रश्नकाल के दौरान राज्यसभा में कहा, “भारत में अब तक COVID-19 वैरिएंट ओमाइक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है।”

वायरस पर मिली जानकारी के चलते मंत्री ने कहा कि इस संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है.

मंत्री ने कहा, “हम तुरंत संदिग्ध मामलों की जांच कर रहे हैं और जीनोम अनुक्रमण कर रहे हैं। हमने COVID संकट के दौरान बहुत कुछ सीखा है। आज, हमारे पास बहुत सारे संसाधन और प्रयोगशालाएं हैं। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे आश्वासन दिया कि वायरस को देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरती जा रही है।

इस महीने की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए COVID-19 वैरिएंट B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में ‘Omicron’ के रूप में पाया गया है और नए वेरिएंट के बारे में चेतावनी दी गई है।

इसके बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और टीकाकरण से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए एक व्यापक बैठक की अध्यक्षता की।

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को चिंता के नए संस्करण ‘ओमाइक्रोन’ के साथ-साथ इसकी विशेषताओं और विभिन्न देशों में देखे गए प्रभाव के बारे में जानकारी दी।

भारत के लिए इसके प्रभावों पर भी चर्चा की गई। प्रधान मंत्री ने नए संस्करण के आलोक में सक्रिय रहने की आवश्यकता के बारे में बताया। पीएम ने सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन की निगरानी की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, दिशानिर्देशों के अनुसार उनका परीक्षण, ‘जोखिम में’ पहचाने गए देशों पर विशेष ध्यान देने के साथ। उन्होंने अधिकारियों से उभरते नए सबूतों के आलोक में अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks