भुना कुकड़, लाल मास और भी बहुत कुछ: 6 राजस्थानी नॉन-वेज रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए


राजस्थान एक खूबसूरत राज्य है जो शाही संस्कृति और समृद्ध परंपराओं से भरा हुआ है। कुछ भव्य महलों, सुंदर नृत्य रूपों, असली कलाकृति और अंतिम लेकिन कम से कम राजस्थानी व्यंजनों का घर। इस क्षेत्र की खाद्य परंपराओं ने भारतीय व्यंजनों पर अपनी छाप छोड़ी है! अपने जीवंत स्वाद के लिए जाना जाता है, यह व्यंजन विभिन्न प्रकार के शानदार व्यंजनों से भरा होता है जो अक्सर इस खूबसूरत भूमि के महाराजाओं और महारानी को परोसा जाता था। आज हम लाए हैं कुछ ऐसे नॉन-वेज व्यंजन जिन्हें अक्सर पारंपरिक राजस्थानी, शाही दावतों में परोसा जाता था! तो अगर रॉयल्टी की तरह खाना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए हैं!

यह भी पढ़ें: बंगाली व्यंजन: 7 बंगाली करी जो हमारे दिल में हैं (अंदर पकाने की विधि)

यहाँ 6 राजस्थानी नॉन-वेज रेसिपी हैं जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए:

1. लाल मासी

लाल मिर्च के फटने के साथ मेमने को कई तरह के मसालों में पकाया जाता है। यह चमकीले लाल रंग का स्वादिष्ट व्यंजन धनिये के पत्तों से सजाया जाता है और अच्छी मात्रा में घी बहुत स्वादिष्ट लगता है। यह तीखी खीर बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

लाल मास की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

k0rnbvro

मलाईदार, मधुर करी।

2. सफेद मास

अगर आपको मीठी और मुंह में पानी लाने वाली करी पसंद है, तो यह आपके लिए हो सकती है। इस प्रामाणिक राजस्थानी मीट करी की मलाईदार बनावट, अखरोट की सुगंध और सूक्ष्म मसालों का स्वाद लें। मांस को उबाल कर मसाले, बादाम-काजू के पेस्ट और क्रीम, दूध और दही की मदद से पकाया जाता है।

सफेद मास की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

3. भूना कुकड़ा

मसालेदार चिकन के टुकड़े, मसालेदार और देहाती मसालों में डाले गए, दही की सही मात्रा के साथ – यह चिकन रोस्ट आपके मुंह में पिघल जाएगा! यह अर्ध-सूखा चिकन तैयारी विशेष अवसरों या घर की पार्टियों के लिए एक उत्कृष्ट स्टार्टर के रूप में काम कर सकती है।

भुना कुकड़ा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

4. बंजारा गोष्ठी

यह मटन डिश राजस्थानी घरों में मुख्य है! बंजारा गोश्त सरल लेकिन स्वादिष्ट मटन करी है। प्याज, मसालों और जड़ी-बूटियों (लाल मिर्च सहित) के सुगंधित स्वाद के साथ, यह मटन करी ताज़े उबले चावल के साथ स्वादिष्ट लगती है।

बंजारा गोश्त की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

n3b32pag

इसे तंदूरी रोटी के साथ पेयर करें.

5. जंगली मासी

सबसे आसान मटन करी रेसिपी में से एक, राजस्थानी जंगल मास एक साधारण नो फस नो मस रेसिपी है! बिना मैरिनेशन के, मटन को गर्म और मसालेदार ग्रेवी देने के लिए लाल मिर्च, लहसुन की कली और नमक जैसे साधारण और साधारण मसालों को पकाया जाता है।

जंगली मास की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

6. मछली जैसमंडी

मछली प्रेमियों, यह शाही आनंद आपके लिए एकदम सही है! इस फिश करी की सरल तैयारी समृद्ध और मसालेदार स्वाद देती है। इस करी में इस्तेमाल की जाने वाली खाना पकाने का अनोखा तरीका क्रीम और हरी चटनी से बनी मखमली ग्रेवी देता है।

मछली जैसमंडी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

इन स्वादिष्ट नॉन-वेज राजस्थानी करी को ट्राई करें और हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह कैसी लगी।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks