विंटर डाइट टिप्स: 5 वजहों से मसाला चाय आपकी सेहत के लिए अच्छी है


किसी भी चाय-प्रेमी से चाय को परिभाषित करने के लिए कहें, आपको केवल आराम मिलेगा। यह एक लोकप्रिय पेय है जो न केवल हमें सुबह की शुरुआत करने में मदद करता है, बल्कि हमें पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। वास्तव में, चाय इतना लोकप्रिय पेय है कि आपको हर घर में एक समर्पित ‘चाय का डब्बा’ मिल जाएगा। और फिर, चाय की पसंद भी है – चाय की पसंद प्रत्येक के लिए अद्वितीय है। कोई ग्रीन टी का आनंद लेता है तो कोई ब्लैक टी पीना पसंद करता है। लेकिन जो चीज दिल को छू लेने में कभी असफल नहीं होती वह है मसाला चाय। मसाला के साथ पीसा हुआ चाय की पत्तियां (दूध और चीनी वैकल्पिक) – मसाला चाय एक आदर्श पेय है जिसके बारे में कोई सोच सकता है। दरअसल, अगर आप अपने आस-पास देखेंगे तो आपको देश के कोने-कोने में चाय-चाय-प्रेमी मिल जाएंगे. जो चीज इसे और अधिक लोकप्रिय बनाती है वह यह है कि मसाला चाय भी स्वास्थ्य लाभ के पूल के साथ आती है। हाँ, आप इसे पढ़ें।

मसाला चाय को दालचीनी, लौंग, इलायची और अन्य मसालों के साथ बनाया जाता है जो चाय को पोषक तत्वों से भरपूर बनाता है। यही कारण है कि, यह सर्दियों के दौरान सभी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प भी बनाता है – सर्दियों के दौरान एक कप कड़क मसाला चाय हमें गर्म और आरामदायक रखने में मदद करती है।

43lsjtjo

यहां जानिए मसाला चाय के 5 फायदे:

1. चाय की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं और डिटॉक्सीफिकेशन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं।

2. इसमें स्वस्थ मसाले शामिल हैं जो एंटीवायरल और विरोधी भड़काऊ गुणों का भंडार हैं।

3. मसाला चाय में शामिल मसाले भी कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो खांसी और सर्दी सहित कई मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

4. मसालों में ये पोषक तत्व हमें भीतर से पोषण देने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं,

5. यह गर्म मिश्रण पाचन और चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। ऐसे और स्वास्थ्य लाभों के लिए यहां क्लिक करें।

मसाला चाय के लिए मसाला कैसे बनाये:

हम आपके लिए लाए हैं मसाला चाय का मिश्रण जिसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है और किसी भी समय उपयोग के लिए रखा जा सकता है। आपको बस अपनी पसंद के मसाले लेने हैं, उन्हें एक साथ (बिना पानी के) पीसकर एयर-टाइट बॉक्स में स्टोर करना है। विस्तृत नुस्खा के लिए यहां क्लिक करें। https://food.ndtv.com/recipe-chai-ka-masala-spice-mixture-for-tea-218612

मसाला चाय बनाने की विधि:

1. पानी को मसाले के मिश्रण, चाय की पत्ती, दूध (और यदि आवश्यक हो तो चीनी) के साथ उबालें।

2. हिलाओ और उबाल आने दो।

3. इसे टी-टाइम मुंचियों के साथ गरमा-गरम परोसें।

स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अपने लिए एक कप मसाला चाय बनाएं और सर्दियों का आनंद लें।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks