‘स्मार्टफोन, स्कूटी, सुरक्षा’: कांग्रेस का ‘महिला घोषणापत्र’ यूपी चुनाव से पहले


यूपी चुनाव से पहले 'स्मार्टफोन, स्कूटी, सुरक्षा': कांग्रेस 'महिला घोषणापत्र'

यूपी 2022 में नई सरकार के लिए वोट करेगा, कांग्रेस बीजेपी को चुनौती देगी

लखनऊ:

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के स्कूलों में कक्षा 10 से 12 में पढ़ने वाली लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को स्कूटर मिलेगा। कुछ महीने।

सुश्री गांधी वाड्रा – जो चुनावी राज्य में अपनी पार्टी के अभियान का नेतृत्व कर रही हैं – ने कई उपायों और योजनाओं को पढ़ा, जिन्हें कांग्रेस अगले साल का चुनाव जीतने पर लागू करने की योजना बना रही है, और मांग की कि सभी पार्टियां समझें “इस तथ्य को महिलाओं को सहन करना पड़ता है” शोषण के साथ”।

सुश्री गांधी वाड्रा द्वारा आज किए गए वादों में महिलाओं के लिए तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर की पेशकश शामिल है – देश में गैस सिलेंडर की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव, जिसके लिए भाजपा (यूपी और केंद्र में सत्ता में) गंभीर रूप से रही है। आलोचना की।

“मुझे उम्मीद है कि यह महिला घोषणापत्र अन्य राजनीतिक दलों पर भी इसी तरह के मुद्दों पर बोलने के लिए दबाव डालेगा। हम एक महिला-विशिष्ट घोषणापत्र जारी करना चाहते हैं ताकि महिलाओं को पसंद की स्वतंत्रता हो … मैंने देखा है कि महिलाएं का बहुत शोशन होता है लेकिन वे अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।”

सुश्री गांधी वाड्रा ने कांग्रेस के 40 प्रतिशत चुनावी टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित करने के वादे पर भी प्रकाश डाला; “यह केवल कागज पर नहीं है,” उन्होंने दिवंगत इंदिरा गांधी – भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री – को राजनीति में महिलाओं के लिए कांग्रेस के योगदान के उदाहरण के रूप में देते हुए कहा।

कांग्रेस नेता ने कहा, “हमारा प्रयास वास्तविक महिला सशक्तिकरण को जमीनी स्तर पर लाना है। महिला सशक्तिकरण के बारे में आमतौर पर चुनाव से पहले बात की जाती है और फिर इसे ज्यादातर कागजों पर ही सीमित कर दिया जाता है। हम वास्तव में महिलाओं को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाना चाहते हैं।”

“संसद और विधान सभाओं में महिला प्रतिनिधियों द्वारा औसतन 14 प्रतिशत भागीदारी होती है। इसे बढ़ाने की आवश्यकता है … हम चाहते हैं कि सभी सीटों में से 40 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व महिलाओं द्वारा किया जाए। इससे नीति-निर्माण में उनकी भागीदारी बढ़ेगी,” उसने जोर दिया।

स्मार्टफोन, स्कूटर और मुफ्त गैस सिलेंडर के अलावा, सुश्री गांधी वाड्रा ने कहा कि महिला वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को 1,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी, और हर नवजात लड़की को उसके नाम पर एक सावधि जमा मिलेगा। महिलाओं वाले सभी परिवारों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा।

सुश्री गांधी वाड्रा ने महिला सुरक्षा के मुद्दे को भी हरी झंडी दिखाई – उत्तर प्रदेश से महिलाओं के खिलाफ हिंसक अपराधों की चिंताजनक संख्या को देखते हुए एक गंभीर विषय।

उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि 25 प्रतिशत पुलिस में महिलाएं हों। सभी चौकियों में कम से कम एक महिला अधिकारी और कांस्टेबल होना चाहिए।” “बल में अधिक महिलाएं महिलाओं के लिए मदद करेंगी,” उसने कहा।

कांग्रेस ने “किसी भी तरह की बीमारी या बीमारी के लिए” महिलाओं के लिए 10 लाख रुपये के चिकित्सा कवर का भी वादा किया।

यूपी कुछ महीनों में नई सरकार के लिए वोट करता है।

यहां विधानसभा चुनाव – 403 सीटों के लिए – व्यापक रूप से एक संकेतक के रूप में देखा जाता है कि सत्तारूढ़ भाजपा 2024 के आम चुनाव में कैसा प्रदर्शन कर सकती है, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश करेंगे।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks