T20 WC के 100 दिन बाकी, जानिए पिछली हार के बाद टीम इंडिया कितनी तैयार; क्या है सबसे बड़ी चुनौती?


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी और फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. टर्नामेंट शुरू होने में 100 दिन बाकी हैं. यह टूर्नामेंट पहली बार ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है और ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग चैम्पियन की हैसियत से इसमें उतरेगा. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था. इस बार 16 टीमें खिताब के लिए जोर आजमाइश करेंगी.

भारत 2007 के बाद कभी टी20 का वर्ल्ड चैम्पियन नहीं बना है. पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट में भारत ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया था. जिस पाकिस्तान से भारत कभी वर्ल्ड कप में नहीं हारा था. उससे भी टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी. इसकी सबसे बड़ी वजह थी भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन और हार्दिक पंड्या का ऑलराउंडर के रूप में न खेल पाना. पंड्या पीठ और कंधे की चोट के कारण टी20 विश्व कप में गेंदबाजी नहीं कर पाए थे. उन्हें बतौर बल्लेबाज खिलाया गया था. हालांकि, पूरी तरह फिट नहीं होने का असर उनकी बल्लेबाजी पर भी पड़ा और वो बल्ले से भी कुछ खास धमाल नहीं मचा पाए. उनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे.

बीते 8 महीने में टीम इंडिया काफी बदली
पिछले टी20 वर्ल्ड कप को बीते 8 महीने हो चुके हैं. इस दौरान भारतीय क्रिकेट में काफी कुछ बदल चुका है. टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में तीनों फॉर्मेट का नया कप्तान मिला तो रवि शास्त्री की जगह अब राहुल द्रविड़ कोच हैं. ऐसे में टीम इंडिया की टी20 विश्व कप की तैयारी कैसी चल रही है और उसके सामने क्या-क्या चुनौतियां हैं? यह जानने की कोशिश करते हैं. टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बीते 8 महीनों में लिमिटेड ओवर क्रिकेट में काफी खिलाड़ियों को परखा है. ताकि अहम खिलाड़ियों के चोटिल होने की सूरत में उनका रिप्लेसमेंट ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत न करनी पड़े.

यूएई में हुए पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ कुल मिलाकर 16 टी20 खेले हैं. इसमें से भारत ने 14 मुकाबले जीते हैं. इसमें से घर में 12 और बाहर 2. फिलहाल, भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज खेल रही है और इसका पहला मुकाबला जीत चुकी है. भारत ने इन 16 टी20 मुकाबलों में 27 खिलाड़ियों को आजमाया है. इसमें तेज गेंदबाज, स्पिनर, विकेटकीपर, मिडिल और टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के अलावा मैच फिनिशर शामिल हैं.

भारत ने 8 महीने में टी20 में 8 तेज गेंदबाज आजमाए
ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारत ने बीते 8 महीने में 8 तेज गेंदबाज आजमाए हैं. इसमें भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल ने सबसे अधिक 14-14 मैच खेले हैं. वहीं, जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 2 टी20 खेले हैं. इस अवधि में आवेश खान ने 8 और दीपक चाहर ने 6 मैच खेले हैं. दीपक इस साल फरवरी के बाद से ही चोट के कारण मैदान से दूर हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि जब वो वापसी करते हैं तो टीम में उनकी जगह कहां और कैसे बनती है? क्योंकि नई गेंद से भुवनेश्वर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं.

आवेश खान बैकअप तेज गेंदबाज हो सकते हैं
आवेश खान ने इस अवधि में 8 मैच खेले, जो यह बताता है कि टीम मैनेजमेंट उन्हें जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल के बैकअप गेंदबाज के तौर पर देख रहा है. मोहम्मद शमी ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टी20 मैच नहीं खेला है. यानी मोटे तौर पर भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण सेट हो चुका है. अब उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह में से कोई एक टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह बना सकता है. इन दोनों में से कौन टीम मैनेजमेंट और कप्तान के भरोसे पर खरा उतरेगा, यह आने वाली सीरीज में साफ हो जाएगा.

6 स्पिन गेंदबाजों को परखा है
बीते 8 महीने में भारत ने टी20 में 6 स्पिन गेंदबाजों को आजमाया है. इसमें सबसे ज्यादा मैच युजवेंद्र चहल (11) और अक्षर पटेल (10) ने खेले हैं. रवि बिश्नोई को भी 5 मैच खेलने का मौका मिला है जबकि रवींद्र जडेजा 3 मैच में उतरे हैं. यानी टी20 वर्ल्ड कप का टिकट कटाने की रेस में यह चार स्पिन गेंदबाज सबसे आगे हैं. वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव भी दौड़ में हैं. लेकिन, यह दोनों ही चोटिल हैं और अभी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर तब से भारत के लिए एक मैच भी नहीं खेले हैं. यानी यह वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से टीम इंडिया की स्कीम में शामिल नहीं है.

IND vs ENG: T20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी टेंशन दूर! कप्तान रोहित ने ली राहत की सांस

ओपनिंग स्लॉट के लिए 6 बल्लेबाजों को आजमाया गया
भारतीय टीम मैनेजमेंट ने टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ओपनिंग में 6 बल्लेबाजों को आजमाया है. इसमें ईशान किशन ने सबसे अधिक 13 मैच खेले हैं. दूसरे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा हैं. उन्होंने बतौर ओपनर 8 मैच खेले हैं. ऋतुराज गायकवाड़ ने 6, केएल राहुल और संजू सैमसन ने 2-2 मैच खेले हैं. दीपक हुडा ने भी एक मैच में ओपनिंग की है. हालांकि, मोटे तौर पर देखें तो तीन खिलाड़ियों के बीच ही ओपनिंग स्लॉट को लेकर जोर आजमाइश नजर आ रही है. इसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल और ईशान किशन शामिल हैं.

विराट के फॉर्म ने बढ़ाई चिंता
टी20 वर्ल्ड कप में नंबर 3 और 4 पर कौन खेलेगा? विराट कोहली के खराब फॉर्म ने इसे और उलझा दिया है. विराट नंबर-3 पर खेलते हैं. हालांकि, पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से ही उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 2 टी20 खेले हैं. इस दौरान तीन और 4 नंबर पर सबसे अधिक 9 मैच श्रेयस अय्यर ने खेले हैं. उनके अलावा ऋषभ पंत ने 8 और सूर्यकुमार यादव ने 6 मैच खेले हैं और इन तीनों ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. दीपक हुडा को भी हालिया प्रदर्शन के बाद मिडिल ऑर्डर में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. यानी मोटे तौर पर टी20 विश्व कप की टीम चुनते वक्त नंबर-3 और 4 को लेकर टीम मैनेजमेंट की नजर इन 4 खिलाड़ियों पर रहेगी.

IND vs ENG: रोहित-विराट-राहुल नहीं, तो क्या गम! युवा खिलाड़ी हर मौके पर दिखा रहे दमखम

हार्दिक-कार्तिक मैच फिनिशर हो सकते हैं
वेंकटेश अय्यर को शुरुआत में टी20 में मैच फिनिशर के तौर पर देखा जा रहा था. इस स्लॉट के लिए भारत ने पिछले वर्ल्ड कप से कम से कम 10 बल्लेबाजों को आजमाया है. लेकिन, हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक के दमदार कमबैक ने वेंकटेश को पीछे धकेल दिया है. उनका हालिया फॉर्म भी अच्छा नहीं है जबकि हार्दिक और दिनेश लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हार्दिक ने हाल ही में आईपीएल में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को चैम्पियन बनाया था. लीग में उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में अर्धशतक ठोकने के साथ उन्होंने 4 विकेट भी लिए. ऐसे में टीम इंडिया की बॉलिंग ऑलराउंडर और फिनिशर की तलाश करीब-करीब पूरी होती दिख रही है.

भारत को टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज के अलावा ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज खेलनी है. वहीं, एशिया कप भी होना है. जैसे-जैसे यह सीरीज खत्म हो जाएगी, टी20 विश्व कप के लिए भारत का स्क्वॉड काफी हद तक साफ हो जाएगा.

Tags: Dinesh karthik, Hardik Pandya, IND vs ENG, India Vs England, Rohit sharma, T20 World Cup 2022, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks