2 साल बाद, नागरिकता कानून निष्क्रिय है। निकासी के लिए ताजा कॉल


2 साल बाद, नागरिकता कानून निष्क्रिय है।  निकासी के लिए ताजा कॉल

पहली बार में, सीएए धर्म को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का पैमाना बनाता है।

नई दिल्ली:

विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत नियम बनाना – इसके कार्यान्वयन के लिए अनिवार्य – कानून लागू होने के दो साल बाद तक लंबित है। कृषि कानूनों को रद्द करने के स्पिनऑफ के रूप में देखे जाने वाले कानून को खत्म करने की मांग अब नए सिरे से उठाई जा रही है। रविवार को सर्वदलीय बैठक में, भाजपा की सहयोगी नेशनल पीपल्स पार्टी की नेता अगाथा संगमा ने कृषि कानूनों को निरस्त करने के केंद्र के कदम का हवाला देते हुए सीएए को खत्म करने की मांग की।

“चूंकि कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया गया है, और यह मुख्य रूप से लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया था, मैंने सरकार से सीएए को रद्द करने का अनुरोध किया था ताकि पूर्वोत्तर के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखा जा सके।” एनडीए की बैठक में शामिल होने के बाद मीडिया

अगाथा संगमा के भाई कोनराड संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री हैं।

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में सवाल के जवाब में कहा, “सीएए को 12 दिसंबर, 2019 को अधिसूचित किया गया था और यह 10 जनवरी, 2020 को लागू हुआ था। सीएए के तहत आने वाले व्यक्ति नियम अधिसूचित होने के बाद नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।” केरल के कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने उठाया।

मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र ने राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर तैयार करने का कोई निर्णय नहीं लिया है।

अप्रैल-मई में हुए बंगाल विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सीएए के तहत शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रिया कोविड टीकाकरण समाप्त होने के बाद शुरू होगी।

सीएए संसद द्वारा पारित तीन विवाद कानूनों में से पहला है और देश भर में विरोध शुरू हो गया है।

पहली बार में, कानून धर्म को भारतीय नागरिकता देने का पैमाना बनाता है।

सरकार का कहना है कि वह पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे मुस्लिम बहुल पड़ोसी देशों से गैर-मुस्लिम शरणार्थियों की मदद करेगी, जो धार्मिक उत्पीड़न के कारण भारत भाग गए थे।

आलोचकों का कहना है कि कानून संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों का उल्लंघन करता है। विपक्षी दल लंबे समय से इस कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। यह भी माना जाता है कि सीएए – नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के साथ – भारत के मुस्लिम समुदाय को लक्षित करता है।

एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी ने कहा, “इन कानूनों को वापस लेने के लिए भी अंतरराष्ट्रीय दबाव है। हम लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष राजनीति का अभ्यास कर रहे थे, लेकिन ये कानून इसके खिलाफ हैं।” उन्होंने कहा, “बीजेपी को उम्मीद थी कि इस कानून से उन्हें बंगाल में फायदा होगा, लेकिन वहां के विधानसभा चुनाव के नतीजों ने भी उन्हें दिखाया कि भारत इस तरह की राजनीति में विश्वास नहीं करता है।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks