दिल्ली में 20,000 कोविड मामले आज संभावित: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री


दिल्ली में 20,000 कोविड मामले आज संभावित: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज लगभग 20,000 ताजा मामले सामने आने की उम्मीद है, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में ताजा कोविड के मामले आठ महीने में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने के एक दिन बाद। दिल्ली में पिछले कई दिनों में ताजा मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें सकारात्मकता दर 17 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, “दिल्ली आज लगभग 20,000 नए मामलों की रिपोर्ट करेगी, सकारात्मकता दर 1-2% बढ़ेगी। वर्तमान में, शहर में केवल 10% अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा है।”

शुक्रवार को, दिल्ली ने 17,335 ताजा कोविड मामलों की सूचना दी, जो 8 मई के बाद से एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। दिल्ली की सकारात्मकता दर गुरुवार को 15.34 प्रतिशत से बढ़कर 17.73 प्रतिशत हो गई, जब शहर में 15,097 नए संक्रमण हुए थे।

यह वृद्धि 8 मई के बाद से सबसे अधिक है जब दिल्ली में 23.34 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 17,364 मामले दर्ज किए गए, जबकि उस दिन 332 मौतें भी दर्ज की गईं।

दिल्ली में कोविड के नए ओमिक्रॉन संस्करण के मामलों में उल्लेखनीय उछाल के बीच पिछले कई दिनों में नए संक्रमणों में अचानक वृद्धि दर्ज की जा रही है। आज, शहर ने नए प्रकार के मामलों की कुल संख्या को 513 तक ले जाने के लिए ओमाइक्रोन के 48 नए मामलों की सूचना दी। देश में कुल ओमाइक्रोन मामलों की संख्या के मामले में 876 मामलों के साथ केवल महाराष्ट्र, दिल्ली से आगे है।

हालांकि, इस बार, शहर में संक्रमण की पहली लहर की तुलना में छह गुना कम अस्पताल में भर्ती होने की सूचना है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 20 अप्रैल को दिल्ली में महामारी की दूसरी लहर के दौरान, 28,395 मामले, सबसे अधिक एकल-दिन और 277 मौतें दर्ज की गईं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में यहां नौ और नवंबर में सात लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली में अक्टूबर में चार और सितंबर में पांच लोगों की मौत हुई थी।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि जहां तक ​​दिल्ली में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि का सवाल है, “यह अभी जंगल की आग है”।

“यह कम से कम दो महीने तक चलने की उम्मीद है, और पिछले कुछ दिनों में हमारे अस्पताल में मरीजों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। चूंकि मामलों की संख्या में भारी उछाल देखा गया है, इसलिए अधिक संख्या में मौतें भी हो रही हैं।” अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने पीटीआई के हवाले से कहा।

एजेंसियों से इनपुट के साथ

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks