कुछ दिनों में लॉन्च हो रही हैं Mahindra की 5 इलेक्ट्रिक कार, जानें इनके बारे में सब कुछ


Mahindra भारत में अपने ‘Born Electric’ स्लोगन के साथ एक या दो नहीं, बल्कि एक साथ कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने वाली है। कंपनी पिछले कई मौकों पर अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों को टीज कर चुकी है और अब, हम जानते हैं कि महिंद्रा अपनी 5 इलेक्ट्रिक कारों को 15 अगस्त को दुनिया के सामने पेश करने वाली है। 15 अगस्त को इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की जानकारी महिंद्रा ने एक टीजर वीडियो के जरिए दी थी।

हालिया टीजर से पता चला था कि Mahindra अपने ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ बेड़े में शुरुआत में 5 इलेक्ट्रिक SUV और कॉम्पैक्ट एसयूवी को जोड़ने वाली है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्डशायर में स्थित महिंद्रा एडवांस डिजाइन यूरोप (MADE) फैसेलिटी में डिजाइन किया गया है और इन्हें यूके में ही पेश किया जाएगा, जिसका मतलब साफ है कि महिंद्रा ग्‍लोबल मार्केट को ध्‍यान में रखकर आगे बढ़ रही है। 

पिछले और लेटेस्ट टीजर से पता चलता है कि कंपनी कूपे (Coupe) एसयूवी, कॉम्पैक्ट एसयूवी और एक मिड-साइज एसयूवी समेत 5 अलग-अलग स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करेगी। 5 मॉडलों में से चार ग्राउंड अप इलेक्ट्रिक व्‍हीकल होंगे। वहीं एक मॉडल XUV400 होने की उम्मीद है, जिसे 2022 में अंत के कुछ महीनों में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने एक नई कूपे एसयूवी भी शोकेस की है जिसे महिंद्रा XUV900 इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप कहा जा सकता है। Mahindra एक इलेक्ट्रिक मिड-साइज SUV को भी शोकेस कर सकती है, जो XUV700 के आकार की होगी।

बीते दिनों महिंद्रा के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर अनीश शाह ने एक प्रेस ब्रीफ‍िंग के दौरान कहा था कि हमें पूरा विश्वास है कि हम इस क्षेत्र में लीड करेंगे। उन्होंने कहा था कि यह सिर्फ एक निवेश नहीं है। यह एक शुरुआत है। आगे बढ़ने पर हम ज्‍यादा वैल्‍यूएशन पर और इन्‍वेस्‍टर्स को भी लाएंगे। मुंबई बेस्‍ड यह कंपनी कई पॉपुलर गाड़‍ियों जैसे- स्कॉर्पियो और थार की बिक्री करती है और अब देश के इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मार्केट में दबदबे का लक्ष्‍य बना रही है।

महिंद्रा ने अपनी नई EV सब्सिडरी कंपनी के गठन का भी ऐलान किया है। कंपनी को ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (बीआईआई) से 1,925 करोड़ रुपये का निवेश भी मिल चुका है। दोनों कंपनियां एकसाथ इस सेगमेंट में खुद को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगी। इस पार्टनरशिप के तहत बीआईआई 70,070 करोड़ रुपये तक की वैल्यूएशन पर पैसा निवेश करेगी। यह पैसा कम्पलसरी कनवर्टेबल इंस्ट्रूमेंट्स के रूप में निवेश किया जाएगा। इससे बीआईआई को महिंद्रा की नई ईवी कंपनी में 2.75 फीसदी से 4.76 फीसदी के बीच हिस्सेदारी मिल जाएगी।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks