कद्दू से लेकर छोले तक, 7 फूड आयटम वेट लॉस करने में करेंगे मदद


Tips for Weight Loss: बढ़ता वजन कई बीमारियों को दस्तक दे सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने से लेकर दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मात्र डाइट में बदलाव करने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. इस लेख में आज हम खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने में मदद करेंगे. हेल्थ लाइन के अनुसार आप एक आसान सी डाइट फॉलो कर अपना वजन कम कर सकते हैं, आप इस डाइट में कद्दू, ग्रीन टी, अंडा, छोले और फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं।

कद्दू
वेट लॉस डाइटिंग में शायद ही किसी ने कद्दू का जिक्र सुना हो, लेकिन यह एक कारगर उपाय है. एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध के अनुसार, कद्दू फाइबर से समृद्ध होने के साथ लो कैलोरी फूड है. यह सीधे तौर पर शरीर की चर्बी को कम करता है. साथ ही अधिक खाना खाने की वजह से बढ़ने वाले वजन को नियंत्रित कर सकता है.

यहां  भी पढ़ें : चाय-पराठा और चीज़-अंडा एकसाथ खाने के हैं शौकीन, तो जान लें ये हैं गलत फूड कॉम्बिनेशन

छोले
कई लोग छोले को तैलीय व वजन बढ़ाने वाला फूड मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. कई शोध में चीकपीस को वेट लॉस के लिए बहुत उपयोगी माना गया है. एफडीए पर जारी जानकारी के मुताबिक एक कप छोले में लगभग 550 ग्राम तक कैलोरी होती है, जो इसे एक लो कैलोरी फूड में शामिल करता है. दूसरी तरफ एक कप छोले में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक व आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो इसे हेल्दी भी बनाते हैं. बशर्ते, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप छोले को कैसे बना रहे हैं व कितनी मात्रा में ले रहे हैं. जैसे अगर कोई छोले के साथ चावल का सेवन कर रहा है, तो यह वेट कम करने की बजाय बढ़ाने का काम कर सकता है. वेट लॉस के लिए छोले को उबालकर उसकी सैलेड बनाकर खाएं. इसके अलावा, ब्राउन राइड या क्विनोआ के साथ छोले का सेवन कर सकते हैं.

ग्रीन टी
अपनी दूध वाली चाय की आदत को ग्रीन टी से रिप्लेस करें, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. दरअसल, ग्रीन टी में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने, फैट बर्न करने और भूख नियंत्रित करने की क्षमता होती है. इस तरह ग्रीन टी वेट लॉस में फायदेमंद साबित हो सकती है.

अंडा
वजन घटाना चाहते हैं, तो दिन के दो वक्त भोजन में अंडा जरूर शामिल करें. वजह है अंडे में पाए जाने वाला सफेद भाग, जो प्रोटीन से भरपूर होता है. यह बार-बार भूख लगने की आदत को कम कर सकता है. इससे शरीर में वेट लॉस प्रोसेस को बढ़ावा मिल सकता है.

यहां  भी पढ़ें : Healthy Eating: यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी पोषक तत्व

सेब
वजन बढ़ने का मुख्य कारण बार-बार भूख लगना हो सकता है. वहीं, सेब में पेक्टिन नामक एक फाइबर होता है, जिसमें भूख को शांत करने के गुण होते हैं. इस आधार पर सेब को भी वेट लॉस के लिए लाभकारी माना जाता है.

खीरा
अगर सलाद के जरिए वजन कम करना चाहते हैं, तो खीरा सबसे अच्छा फूड आइटम साबित हो सकता है. खीरा जहां फाइबर से समृद्ध होता है, वहीं यह बार-बार भूख लगने की आदत को भी कम कर सकता है. इससे वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है.

ब्रोकली
ब्रोकली की गिनती भी वेट लॉस फूड आइटम में होती है. दरअसल, ब्रोकली में भी भूख कम करने के गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है. कुछ लोग ब्रोकली को उबालकर या सब्जी के रूप मे खाते हैं. यह तरीका सही नहीं है. ब्रोकली का हमेशा स्टीम करके सेवन करें. वेट लॉस के लिए आप स्टीम ब्रोकली के साथ खीरा, गाजर आदि को योगर्ट में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Health benefit

image Source

Enable Notifications OK No thanks