Twitter का मालिक बदलने के बाद राहुल गांधी को विपक्ष की आवाज उठने की उम्मीद


माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter को बिलिनेयर Elon Musk के खरीदने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को हेट स्पीच पर लगाम लगने की उम्मीद है। राहुल के एक रेप पीड़िता की पिक्चर शेयर करने के बाद उनके ट्विटर हैंडल को ब्लॉक कर दिया गया था और उन्हें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) से नोटिस भी मिला था। इसके बाद उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल का कुछ दिनों तक इस्तेमाल नहीं किया था। 

राहुल ने उम्मीद जताई कि ट्विटर पर विपक्ष की आवाज को दबाया नहीं जाएगा और तथ्यों की बेहतर तरीके से जांच की जाएगी। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल की ‘गड़बड़ी’ का एक ग्राफ भी शेयर किया। इसमें दिख रहा है कि पिछले वर्ष अगस्त से इस वर्ष फरवरी के बीच उनके नए फॉलोअर्स की संख्या कम हुई है। उन्होंने दावा किया है कि वह इसे लेकर ट्विटर को 20 अपील कर चुके हैं। हालांकि, ट्विटर ने किसी गड़बड़ी से इनकार किया है। ग्राफ से यह भी पता चल रहा है कि पिछले वर्ष जनवरी से राहुल के ट्विटर एकाउंट के नए फॉलोअर्स की संख्या बढ़ रही थी और इस वर्ष फरवरी के बाद से यह दोबारा बढ़ी है। राहुल अपने ट्विटर हैंडल से अक्सर मोदी सरकार पर हमले करते हैं।

मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील पूरी होने के बाद ट्वीट कर कहा था, “पक्षी आजाद हो गया है।” मस्क ने ट्विटर को लगभग 44 अरब डॉलर में खरीदा है। इसके तुरंत बाद उन्होंने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के CEO और लीगल हेड को कंपनी से निकाल दिया है। ट्विटर ने पिछले वर्ष की शुरुआत में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प पर बैन लगा दिया था। ट्रम्प को ट्विटर से हटाने का कारण अमेरिका में कैपिटल हिल में हुए दंगे के पीछे ट्रम्प का जिम्मेदार होना बताया गया था। हालांकि, इस हफ्ते की शुरुआत में Musk ने कहा था कि वो इस बैन को हटा देंगे।  

बड़ी इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला और स्पेस ट्रैवल से जुड़ी स्पेसएक्स के भी मस्क चीफ हैं। ट्विटर डील को लेकर उनका कई महीनों तक विवाद भी चला था। उन्होंने ट्विटर पर एकाउंट्स की गलत संख्या बताने सहित कुछ आरोप लगाए थे। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच कानूनी लड़ाई भी शुरू हुई थी। मस्क ने ट्विटर में बड़े परिवर्तन करने की योजना बनाई है। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks