संसद: चार सत्र और 41 बैठकों के बाद आज बिना स्थगन के पूरी हुई राज्यसभा की कार्यवाही, जानें आखिरी बार कब आया था ऐसा मौका


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Wed, 02 Feb 2022 06:23 PM IST

सार

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, 13 दिसंबर 2021 को भी राज्यसभा को स्थगित नहीं किया गया था। हालांकि, यह एक प्राइवेट मेंबर्स डे था, इस दिन सदन में हंगामे के आसार भी काफी कम होते हैं। 

राज्यसभा

राज्यसभा
– फोटो : राज्यसभा

ख़बर सुनें

विस्तार

पेगासस स्पाईवेयर और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर संसद में विपक्ष की ओर से बड़े हंगामें के आसार के बीच बुधवार को राज्यसभा में दिन की कार्यवाही बिना किसी स्थगन के पूरी हो गई। इससे पहले 19 मार्च 2021 को बजट सत्र के दौरान आखिरी बार राज्यसभा की कार्यवाही बिना किसी व्यवधान के पूरी हुई थी। यानी राज्यसभा में आज बेरोकटोक कार्यवाही चार सत्र और 41 बैठकों के बाद हुई है। 

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, 13 दिसंबर 2021 को भी राज्यसभा को स्थगित नहीं किया गया था। हालांकि, यह एक प्राइवेट मेंबर्स डे था, यानी वह दिन जब संसद के सदस्य खुद प्रस्ताव पेश कर सकते हैं। इस दिन अधिकतर सांसदों को अपनी बात रखने का मौका मिल जाता है, इसलिए सदन में हंगामे के आसार भी काफी कम होते हैं। 

इससे पहले संसद में हंगामे के बिना गुजरने वाला एक पूरा सत्र आखिरी बार जून 2014 में था। तब यूपीए गठबंधन के सांसदों का राज्यसभा में परिचय कराया गया था। हालांकि, एनडीए सरकार की ओर से 2014 और 2019 दोनों ही सालों में जब सांसदों का परिचय कराया गया, तब सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ था। 

बजट सत्र के दौरान राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदस्यों से अपील की थी कि वे बजट सत्र की गरिमा का ख्याल रखें और इसे उत्पादक बनाएं, क्योंकि यह सत्र आजादी के 75वें वर्ष में और आजाद भारत के चुनावी सफर के 70 साल का हिस्सा है। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks