Agniveer IAF Exam: वायुसेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा शुरू, 31 जुलाई तक केंद्रों पर रहेगी सख्त सुरक्षा व्यवस्था


Agniveer IAF Exam: वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आगाज, रविवार, 24 जुलाई, 2022 से हो चुका है। तीनों सेनाओं में भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ के तहत वायु सेना में भर्ती के लिए पहली परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच देश भर में शुरू हो गई है। यह परीक्षा दिल्ली, कानपुर और पटना समेत देश के कई हिस्सों में आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा देशभर में 31 जुलाई तक आयोजित की जा रही है। 

 

यूपी के कानपुर में शामिल हो रहे 31,875 उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा हो रही है। कानपुर में अग्निवीर वायु सेना परीक्षा आयोजित करने के लिए पुलिस- प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के साथ ही वायुसेना के जवानों को भी तैनात किया गया है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी और ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है। अग्निवीर परीक्षा के लिए कुल 11 केंद्र निर्धारित किए गए हैं, जिनमें से छह कानपुर आउटर में हैं। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जा रही है। कानपुर में रविवार को कुल 31,875 उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और प्रत्येक पाली में 625 छात्र भाग लेंगे।

वायु सेना को मिले हैं कुल 7,49,899 आवेदन

वायु सेना भर्ती के एक उम्मीदवार ने कहा, मैं यहां मेरठ से अग्निवीर वायु सेना की परीक्षा देने आया हूं। हमें बहुत खुशी है कि इतने व्यवधान के बाद हम परीक्षा दे पाए। हमने अपनी परीक्षा की तैयारी कर ली है और हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। प्रतापगढ़ आए एक अन्य छात्र ने बताया कि वह आज अग्निवीर परीक्षा देने आया है। भारतीय वायु सेना को अग्निवीर भर्ती योजना के तहत कुल 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को दी थी मंजूरी

वायु सेना के लिए यह परीक्षा 31 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती की योजना को मंजूरी दी थी। इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निपथ के रूप में जाना जाएगा। अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है। अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है। इन युवाओं को अग्निवीर नाम दिया गया है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks