चीन विमान हादसे में सभी 132 यात्रियों की मौत, चौकन्ना हुआ DGCA, बोइंग 737 बेड़े पर बढ़ाई निगरानी


नई दिल्ली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय विमान कंपनियों के बोइंग 737 बेड़े को ‘बढ़ी हुई निगरानी’ पर रखा है, क्योंकि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का ऐसा ही एक विमान सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 132 लोगों की जान चली गई. डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने यह जानकारी दी. तीन भारतीय विमानन कंपनियों- स्पाइसजेट, विस्तार और एअर इंडिया एक्सप्रेस- के बेड़े में बोइंग 737 विमान हैं. यह पूछे जाने पर कि सोमवार को हुए हादसे के बाद डीजीसीए क्या कदम उठा रहा है, कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “उड़ान सुरक्षा गंभीर मामला है और हम स्थिति का बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं. इस बीच, हम अपने 737 बेड़े की निगरानी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.”

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का ‘बोइंग 737-800’ विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई. यह विमान कुनमिंग से गुआनझो जा रहा था. हादसे में 123 यात्रियों और चालक दल के नौ सदस्यों की मौत हो गई. चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस – चीन के तीन प्रमुख विमान कंपनियों में से एक – ने सोमवार को दुर्घटना के बाद अपने सभी बोइंग 737-800 विमानों की उड़ान को रोक दिया है. आधिकारिक मीडिया की खबर के मुताबिक विमान में सवार 132 लोगों में कोई भी विदेशी नहीं था.

मार्च 2019 में भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों पर लगा था प्रतिबंध
बोइंग 737 मैक्स विमान बोइंग 737-800 का उन्नत संस्करण है और दोनों 737 श्रृंखला के हैं. अमेरिका स्थित विमान निर्माता बोइंग ने इस मामले पर बयान के लिए ‘पीटीआई-भाषा’ के अनुरोध का जवाब नहीं दिया. अक्टूबर 2018 और मार्च 2019 के बीच छह महीने की अवधि में दो बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाओं में शामिल थे जिसमें कुल 346 लोग मारे गए थे. इन दो दुर्घटनाओं के बाद डीजीसीए ने मार्च 2019 में भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

China Plane Crash: अंतिम लम्हों में सीधे जमीन में गोता लगाता दिखा चीन का प्लेन, भयावह वीडियो आया सामने

बोइंग द्वारा डीजीसीए की संतुष्टि के लिए सॉफ्टवेयर में किए गए आवश्यक सुधारों के बाद विमान के वाणिज्यिक संचालन पर प्रतिबंध पिछले साल अगस्त में 27 महीने बाद हटा लिया गया था. स्पाइसजेट, विस्तार और एअर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने 737 विमानों को निगरानी में रखने के डीजीसीए के फैसले पर बयान के लिए ‘पीटीआई-भाषा’ के अनुरोध का जवाब नहीं दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान हादसे पर दुख व्यक्त किया है. अमेरिकी विमानन नियामक ‘एफएए’ ने कहा, “वह इस खबर से अवगत है कि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का बोइंग 737-800 विमान आज सुबह चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एजेंसी जांच के प्रयासों में सहायता के लिए तैयार है.”

Tags: China, DGCA



Source link

Enable Notifications OK No thanks