धर्मेंद्र के कहने पर डायरेक्टर ने बदल दिया था ‘शोले’ का ये सीन, कई सालों बाद खोला था राज


Dharmendra Change Sholay scene: हिंदी सिनेमा की क्लासिक मूवीज़ में से एक ‘शोले’ (Sholay) जो साल 1975 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म के राइटर थे सलीम खान और जावेद अख्तर. इस फिल्म में धर्मेंद्र (Dharmendra), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), हेमा मालिनी (Hema Malini) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) लीड रोल में थे. जिस वक्त ये फिल्म आई थी तब तक धर्मेंद्र (Dharmendra) बहुत बड़े स्टार बन चुके थे. इसी वजह से उनके कहने पर फिल्म ‘शोले’ का एक सीन भी बदल दिया गया था. इस बारे में फिल्म के राइटर जावेद अख्तर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था.


इंटरव्यू में जावेद अख्तर ने कहा था, ‘जब हमारी स्क्रिप्ट पर रमेश सिप्पी साहब ने फिल्म बनाने का निर्णय लिया तो ज्यादातर डायरेक्टर्स ने लोकेशन पर भी सवाल उठाए थे. क्योंकि काफी विचार के बाद बैंगलोर के एक गांव में उन्होंने पूरी मूवी को शूट करने का फैसला किया. हम पहले ही फिल्म के किरदार बांट चुके थे.’ उन्होंने आगे कहा था, ‘किसी भी एक्टर के कहने पर हमने सीन्स में बदलाव नहीं किया और क्यों बदलाव किया जाता? हम पहले ही शूटिंग के लिए लोकेशन तय कर चुके थे. लेकिन एक टंकी वाला सीन जिसे धर्मेंद्र जी के कहने पर बदला गया था. सीन के लिए उन्हें थोड़ी शराब पीनी थी. हालांकि, हमने उस सीन को कहीं और शूट करने की प्लॉनिंग की थी, मगर धर्मेंद्र ने अपना आइडिया दिया और बाद में वो सीन सुपरहिट भी हुआ था’.


 

वहीं, अमिताभ बच्चन ने अपने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सेट पर फिल्म ‘शोले’ के बारे में बात करते हुए कहा था, ‘धरम जी और मैं एक दिन सेट के लिए निकले तो बैंगलोर में भीड़ वाले इलाके में हमारी गाड़ी खराब हो गई थी. वो एक मार्किट थी जहां धरम जी को देखने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी. वहां करीब 3-4 हजार लोग इकट्ठा हो गए थे. मैं तब बहुत डर गया था, लेकिन उन्होंने कहा कि डरो नहीं. धरम जी ने मेरा हाथ पकड़ा फिर हम ऑटो में बैठे और सेट पर पहुंचे.’ 

यह भी पढ़ेंः

‘सौदागर’ में Dilip Kumar का लहजा बदलने से नाराज हो गए थे Rajkumar, फिर डायरेक्टर ने ऐसे किया था राज़ी

जब अपनी ही फिल्म के प्रीमियर को बीच में छोड़ कर उठ गए थे Dharmendra, नहीं चाहते थे लोग देखें



image Source

Enable Notifications OK No thanks