IND vs WI सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज का संन्यास, टीम को बनाया था वर्ल्ड चैम्पियन


हाइलाइट्स

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस का संन्यास
सिमंस ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था
2016 में वेस्टइंडीज को टी20 का विश्व चैम्पियन बनाया था

नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 22 जुलाई से 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद दोनों देशों के बीच 5 टी20 की सीरीज भी होगी. लेकिन, इससे पहले ही वेस्टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इस बल्लेबाज का नाम है लेंडल सिमंस. सिमंस की खेल एजेंसी 124नॉटआउट के एक इंस्टाग्राम पोस्ट से इस बात का खुलासा हुआ है.इस पोस्ट में आगे लिखा है सिमंस ने बीते शुक्रवार को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड को अपने इस फैसले की जानकारी देते हुए बता दिया था कि वो अब इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ रहे हैं और फ्रेंचाइजी क्रिकेट जरूर खेलते रहेंगे. कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम त्रिनबगो नाइट राइडर्स ने भी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए सिमंस के संन्यास की जानकारी दी.

इससे पहले, दिन में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान दिनेश रामदीन ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था. सिमंस ने 16 साल वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेली. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 8 टेस्ट, 68 वनडे और 68 टी20 खेले. इसमें उनके बल्ले से कुल 3763 रन निकले. सिमंस ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 2006 में अपना वनडे डेब्यू किया था. लेकिन, वो गेंद में भी बिना खाता खोले आउट हो गए थे. उन्होंने 31.58 की औसत से 1958 वनडे रन बनाए. इसमें 2 शतक शामिल हैं.

सिमंस ने वेस्टइंडीज को टी20 विश्व कप जिताया

सिमंस का टेस्ट में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है. उन्होंने 8 टेस्ट खेले. लेकिन एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए. हालांकि, क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 में जरूर उनके नाम का डंका बजता है. सिमंस ने 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी20 का विश्व चैम्पियन बनाने में अहम रोल निभाया था. तब उन्होंने मेजबान भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में 51 गेंद में 82 रन पारी खेली थी. सिमंस ने टी20 में 120.80 के स्ट्राइक रेट से कुल 1527 रन बनाए. उन्होंने टी20 में 9 अर्धशतक भी लगाए. वेस्टइंडीज के लिए उन्होंने पिछला टी20 20121 के टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इस मैच में सिमंस ने 35 गेंद में 16 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज यह मैच हार गया था.

बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, जानें 31 साल की उम्र में क्यों लिया फैसला

शिखर धवन एंड कंपनी विंडीज दौरे के लिए कब होगी रवाना? BCCI ने चार्टर्ड फ्लाइट का किया इंतजाम, जानिए सबकुछ

मुंबई इंडियंस को 2 बार आईपीएल चैम्पियन बनाया

सिमंस का फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट का करियर भी शानदार रहा. उन्होंने मुंबई इंडियंस, ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, कराची किंग्स और सिलहट सनराइजर्स जैसी कई टीमों का प्रतिनिधित्व किया. वह सीपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 91 पारियों में 2629 रन बनाए, जिसमें 20 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 2015 और 2017 में मुंबई इंडियंस के लिए 29 पारी में 1079 रन बनाते हुए फ्रेंचाइजी को दो आईपीएल ट्रॉफी जिताने में मदद की थी.

Tags: Icc T20 world cup, India vs west indies, Mumbai indians, West indies



image Source

Enable Notifications OK No thanks