T20 World Cup: मैच से पहले पत्नी का एक नियम करता है काम, फिर सूर्यकुमार कर देते हैं गेंदबाजों का काम तमाम


हाइलाइट्स

सूर्यकुमार यादव के नाम इस साल टी20 में सबसे अधिक रन हैं
क्यों सूर्यकुमार टी20 फॉर्मेट के इतने खतरनाक बल्लेबाज हैं?

नई दिल्ली. टी20 फॉर्मेट में इस वक्त दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज कौन है? इस सवाल का जवाब एक नाम पर आकर रूक जाता है, वो हैं भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव. उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए ज्यादा वक्त नहीं बीता है लेकिन, लिमिटेड ओवर क्रिकेट खासतौर पर टी20 फॉर्मेट में तो वो गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहे हैं. इसका सबूत है, इस साल टी20 में उनका प्रदर्शन. वो 2022 में टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में भी महज 25 गेंद में नाबाद 51 रन ठोके थे. यानी 200 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. आखिर क्यों सूर्यकुमार टी20 में इतने हिट हैं. क्यों वो ऐसी आतिशी बल्लेबाजी कर पाते हैं? तो इसके पीछे की वजह उनकी पत्नी देविशा शेट्टी का बनाया एक नियम है, जिसे सूर्यकुमार हर मैच से पहले मानते हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्नी देविशा शेट्टी मैच से पहले सूर्यकुमार से उनका मोबाइल फोन ले लेती हैं. ताकि पति सूर्यकुमार का बाहर की दुनिया में उन्हें लेकर चल रही बातों से ध्यान न भटके और उनका पूरा फोकस मैच पर ही रहे. यही नियम सूर्यकुमार को सफल बना रहा है. सूर्यकुमार हर मैच से पहले खुद को मोबाइल से दूर कर लेते हैं. इससे उन्हें बल्लेबाजी के लिए या मैच में उतरने से पहले अपने दिमाग को पूरी तरह खाली रखने में मदद मिलती है. इसी वजह से वो बिना किसी दबाव के बेहतर बल्लेबाजी कर पाते हैं.

सूर्या ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 25 गेंद में फिफ्टी ठोकी थी
इस साल टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले सूर्यकुमार फिलहाल, किस आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर रहे हैं. इसे नीदरलैंड्स के खिलाफ उनकी पारी को देखकर आसानी से समझा जा सकता है. सूर्यकुमार इस मैच में 12वें ओवर में खेलने आए थे. तब भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन था. यानी भारत का रनरेट 7 रन प्रति ओवर से भी कम था. लेकिन, सूर्या के आते ही सारे समीकरण बदल गए. उन्होंने आखिरी 8 ओवर यानी 48 गेंद में विराट कोहली के साथ नाबाद 95 रन की साझेदारी की और भारत के स्कोर को 180 रन के करीब पहु्ंचा दिया. आखिरी 48 गेंद में 12 रन प्रति ओवर भारत का रनरेट रहा. सूर्यकुमार ने 25 गेंद में नाबाद 51 रन ठोके.

T20 World Cup 2022: सूर्यकुमार और कोहली क्यों हैं मिडिल ऑर्डर के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जानें इसकी 3 बड़ी वजह

T20 World Cup में धोनी नहीं हैं टीम इंडिया के साथ, फिर कैसे थामा खिलाड़ियों का हाथ, जानिए

सूर्यकुमार से डरी हुई हैं टीमें
सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी से हर टीम डरी हुई है. नीदरलैंड्स के गेंदबाज पॉल वान मीकेरन ने भी माना कि जब वो सूर्या को गेंदबाजी करने के लिए आए तो उन पर काफी दबाव था. खुद उन्होंने कहा था, सूर्यकुमार ओपन स्टांस से बल्लेबाजी करते हैं. ऐसे में गेंदबाज के पास गलती की गुंजाइश काफी कम होती है. रोहित शर्मा और विराट कोहली भी अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन इनकी तुलना में सूर्यकुमार के खिलाफ गेंदबाजी करना इसलिए मुश्किल होता है कि क्योंकि वो कहीं भी शॉट खेल सकते हैं.

मैच सिचुएशन बनाकर प्रैक्टिस करते हैं
सूर्यकुमार प्रैक्टिस सेशन में ही मैच के हालात जैसी तैयारी करते हैं. इसका खुलासा वो खुद कर चुके हैं. उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच के बाद बताया था, सूर्यकुमार ने कहा था, ‘मैं नेट्स पर यह सोचकर बल्लेबाजी करता हूं कि मैच चल रहा है और मुझे तय गेंदों पर रन बनाने हैं. ऐसा करते हुए अगर मैं आउट हो जाता हूं तो फिर उस दिन में नेट्स पर दोबारा बल्लेबाजी नहीं करता हूं. इस प्रैक्टिस का फायदा मुझे असली मैच में मिलता है.’

Tags: Rohit sharma, Suryakumar Yadav, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks