भारतीय रेल का बड़ा फैसला, रेलवे स्‍टेशनों पर बंद होंगे पूछताछ काउंटर


पटना. ट्रेन से यात्र करने वाले हजारों-लाखों यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. भारतीय रेल ने यात्री सुविधाओं में व्‍यापक पैमाने पर बदलाव करने की योजना बनाई है. इसके तहत रेलवे स्‍टेशनों पर मौजूद पूछताछ केंद्र को बंद करने का फैसला किया गया है. पूछताछ काउंटर की जगह सहयोग काउंटर खोलने की प्‍लानिंग है. इंडियन रेलवे एक ही छत के नीचे सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराने की योजना के तहत ढांचागत बदलाव करने जा रहा है. पटना जंक्‍शन समेत देश के तमाम रेलवे स्‍टेशनों पर पुराने मॉडल के तहत कार्यरत पूछताछ केंद्र को बंद किया जाएगा और उसकी जगह सहयोग काउंटर खोला जाएगा.

इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को लेकर कई तरह के बदलाव करने का फैसला किया है. यात्रियों सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर अब एक ही छत के नीचे सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है. पूर्व मध्य रेल सहित देश के सभी स्टेशनों पर पुराने समय से चले आ रहे पूछताछ काउंटर को बंद करने का भी फैसला लिया गया है. पटना जंक्शन समेत देश के सभी स्टेशनों पर कार्यरत पूछताछ काउंटर को बंद कर नए सिरे से ‘सहयोग काउंटर’ खोलने पर सहमति बनी है. सहयोग काउंटर के तहत एक ही छत के नीचे हर तरह की यात्री सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जोन को पत्र भेजकर शीघ्र ही सहयोग काउंटर शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

शेखपुरा के लोगों को मिला 3 नई ट्रेन का तोहफा, अब आसान होगा महानगरों का सफर 

यात्री सुविधाओं में बदलाव
रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्टर नीरज शर्मा की ओर से इस संबंध में सभी जोन को विशेष रूप से निर्देश देते हुए पूछताछ काउंटर को हटाकर सहयोग काउंटर शुरू करने को कहा गया है. सहयोग काउंटर से यात्रियों को ट्रेनों के आवागमन की जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही बुजुर्ग या फिर बीमार यात्रियों को व्हील चेयर भी यहीं से उपलब्ध कराया जाएगा. ट्रेनों में बर्थ की उपलब्धता, स्टेशन पर रिटायरिंग रूम खाली है या नहीं इसकी भी पूरी जानकारी सहयोग काउंटर से उपलब्ध कराई जाएगी. किसी भी यात्री को अगर कहीं जाना हो और वहां के लिए ट्रेन की जानकारी लेनी हो तो ऐसे यात्री सीधे सहयोग काउंटर पर पहुंचकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

रेलवे स्‍टेशन पर अब होंगे सहयोग काउंटर
सहयोग काउंटर इस बात की भी जानकारी देगा कि यात्री को स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट या फिर जनरल टिकट किस जगह से मिलेगा. आरक्षण चार्ट निकलने के बाद किसी यात्री का बर्थ कंफर्म हुआ है या नहीं, उनका वेटिंग लिस्ट कितना है जैसी जानकारी भी यहां से उपलब्ध कराई जा सकेगी. किसी भी ट्रेन का चार्ट निकल जाने के बाद उसमें बर्थ की उपलब्धता की स्थिति की भी जानकारी इसी काउंटर से मिलेगी. रेल अधिकारियों का दावा है कि यह काउंटर काफी उपयोगी साबित होगा. इस काउंटर पर सबसे अधिक भीड़ लगने की संभावना को देखते हुए इसे पूरी तरह से हाइटेक बनाने की कोशिश की हो रही है. एक क्लिक पर किसी भी यात्री को पूरी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश होगी. रेलवे की इस पहल को आखिर यात्री किस हद तक स्‍वीकार कर पाते हैं, इसका पता तो आने वाले दिनों में चलेगा, लेकिन इसको लेकर फिलहाल रेल प्रशासन और रेल कर्मियों में उत्साह है.

Tags: Indian railway, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks