कोरोना को लेकर स्टडी में बड़ा खुलासा, मुंह में एक महीने तक मौजूद रहता है यह लक्षण


Coronavirus New Study: कोरोना महामारी के प्रकोप को पूरी दुनिया ने झेला है. इस खतरनाक वायरस की वजह से दुनियाभर में लाखो लोगों की मौत हो गई. कोरोना का संक्रमण काफी हद तक कम हुआ है लेकिन अभी भी इसका खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. दो साल से अधिक समय के बाद भी कोरोना को लेकर वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट रिसर्च कर रहे हैं. इसको लेकर हुई एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि मुंह में कोरोनावायरस के लक्षण एक महीने तक मौजूद रह सकते हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार कोविड के अधिकांश लक्षण नाक और गले, श्वसन मार्ग से संबंधित होते हैं और इसका एक दुर्लभ लक्षण भी है जो कि मुंह से संबंधित है. इस लक्षण के बारे में बहुत कम रिपोर्ट अभी तक सामने आई हैं. कोरोना के बदलते हुए स्वरूप ने इंसानों को काफी परेशान किया है इसे ध्यान रखते हुए कोविड के इस लक्षण से बचना बहुत जरूरी है.

मुंह में दिख रहा कोविड का खतरनाक लक्षण
कोविड को लेकर हुई नई स्टडी के मुताबिक मुंह में दिखने वाला नया लक्षण चीभ से संबंधित है. शोधकर्ताओं के अनुसार चीभ में दिखने वाला कोविड का यह लक्षण संक्रमण का शुरुआती संकेत हो सकता है. महामारी की शुरुआत में, स्पेन में शोधकर्ताओं ने एक पेपर प्रकाशित किया जिसमें बताया गया कि COVID के साथ अस्पताल में भर्ती लगभग एक चौथाई रोगियों के मुंह या जीभ में बदलाव आया था जिसमें कई लोगों के मुंह में छाले पाए गए थे.

कितने समय तक रहता है मुंह का संक्रमण
मुंह के अंदर पाया जाने वाला कोविड के इस लक्षण को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि मुंह के छाले बहुत आम हैं. कई तरह की बीमारियां और संक्रमण जीभ की सतह में परिवर्तन का कारण बन सकते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो यह लक्षण लंबे समय तक चीभ में रह सकता है. एक पुरुष रोगी पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि उसकी जीभ की सतह पर असामान्य उपस्थिति के साथ बुखार, हल्का सांस लेने में तकलीफ और अस्वस्थता के लक्षण थे.

डायबिटीज पेशेंट को रहता है डेंगू शॉक सिंड्रोम का ज्यादा खतरा, जानें क्या है बिमारी और इसके लक्षण

कोविड लक्षण में जीभ कैसी दिखती है
कोविड के दौरान जीभ पर छोटे छोटे दाने नजर आने लगते हैं और इसका रंग लाल हो जाता है. छोटे छोटे धब्बे बनने लगते हैं जो कि एक मानचित्र की तरह नजर आते हैं. इसी वजह से इस स्थिति में चीभ को भौगोलिक जीभ कहा जाता है. छोटे-छोटे धब्बों से जीभ में दर्द और जलन महसूस होने लगती है और इसकी वजह से कुछ खाने और चबाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

इसकी क्या है विशेषताएं
जर्नल ऑफ इंडियन सोसाइटी ऑफ पीरियोडोंटोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, “कोविड जीभ सबसे अधिक सामने आने वाले मौखिक लक्षणों में से एक है. जीभ में दानें पड़ने से जलन होने लगती है. मुंह के अंदर कई जगह पर अल्शर की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है.लाल या सफेद पैच घाव बढ़ने लगते हैं. चीभ पर एक प्रकार की सफेद कोटिंग हो जाती है.

क्या है इसके पीछे की वजह
कोविड को लेकर एक्सपर्ट लगातार शोध करने में जुटे हुए हैं हालांकि कोविड जीभ की वजहों का अभी तक कुछ भी स्पष्ट कारण का पता नहीं चला है. यह कोशिकाओं के एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम -2 (ACE2) रिसेप्टर के लिए वायरस के बंधन के कारण हो सकता है. इसके अतिरिक्त यह कई तरह की दवाओं के इस्तेमाल की वजह से भी हो सकता है.

Tags: Coronavirus, Covid19, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks