स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, कबाड़ होने वाले हैं सभी 5G Phones! सरकार शुरू करने जा रही है टेस्टिंग


नई दिल्ली। भारत में 5G स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। कई लोग तो ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि 5G फोन खरीदेंगे तो उन्हें 5G लॉन्च होने के बाद फायदा होगा। आज भारत के काफी यूजर्स 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 5G स्मार्टफोन की बिक्री में हो रहे इजाफे को देखते हुए भारत सरकार इनके इस्तेमाल के लिए टेस्टिंग कर रही है और टेस्टिंग के बाद सर्टिफिकेट जारी करने की योजना पर काम कर रही है।

अब जरा सोचिए कि अगर किसी ऐसे 5G स्मार्टफोन की टेस्टिंग फेल हो जाती है जो आप इस्तेमाल कर रहे हों तो आपके फोन के साथ क्या होगा? अगर ऐसा होता है तो आपका 5G स्मार्टफोन कबाड़ हो सकता है। हालांकि, इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। कहा तो ये भी जा रहा है कि सरकार इनकी ग्रेडिंग कर सकती है। यूजर्स को सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही ये कदम उठाया जा रहा है।

क्या कहती हैं संभावित रिपोर्ट्स:

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में जितने भी 5G स्मार्टफोन बेचे जा रहे हैं उनकी टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन का ऐलान किया गया है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ये टेस्टिंग आखिर करेगा कौन। तो हम आपको बता दें कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट की विंग टेलिकॉम इंजीनियरिंग सेंटर (TEC) द्वारा ये टेस्टिंग की जा सकती तहै। सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि स्मार्टवॉच, वियरेबल स्मार्ट कैमरा को भी सफल टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन के बाद ही बेचा जाएगा। कहा जा रहा है कि यह प्लानिंग 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है।

टेलिकॉम कंपनियों का क्या है कहना:

टेलिकॉम डिपार्टमेंट से टेलिकॉम कंपनियों और ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर्स (OEMs) ने मांग की है वो लोकल टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन न करें। कंपनियों ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि जब भी कोई 5G डिवाइस लॉन्च की जाती है तो उससे पहले मिनिस्ट्री ऑफ आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स (MeitY) और ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड (BIS) से इजाजत लेनी पड़ती है और यह बेहद ही जरूरी होता है। इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर्स को रजिस्टर्ड कराना भी बेहद जरूरी हो जाता है। सिर्फ यही नहीं, भारतीय सेफ्टी स्टैंडर्ड को भी पूरी तरह से फॉलो करना होता है। ऐसे में अब अगर टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन का नियम लागू होता है तो डिवाइस की लॉन्चिंग में देर हो सकती है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks