Bihar Weather Update: बिहार में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना


पटना. बिहार में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. प्रदेश के तकरीबन सभी हिस्‍सों में बारिश रिकॉर्ड की गई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने  ताजा अपडेट जारी किया है. आईएमडी के पूर्वानुमान में बिहार में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. साथ ही प्रदेश में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने की बात भी कही गई है. दूसरी तरफ, नेपाल की सीमा से लगते कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है. पड़ोसी देश में लगातार बारिश होने के चलते छोटी-बड़ी नदियां उफनाई हुई हैं. इससे कई गांव टापू में तब्‍दील हो गए हैं. इसके चलते स्‍थानीय लोगों को सुरक्षित स्‍थानों की ओर पलायन करना पड़ा है. प्रशासन की ओर से भी राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है.

मौसम विभाग ने बिहार में कहीं-कहीं काफी तेज बारिश होने की संभावना भी जताई है. आईएमडी की ओर से इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञानियों ने इसको लेकर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के कई हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विज्ञानियों ने 7 अगस्‍त तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार, 4 अगस्‍त तक बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके बाद बारिश की संभावना न के बराबर है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के कमजोर होने की स्थिति में खेतीबारी से जुड़ी गतिविधियों के पटरी से उतरने की आशंका बढ़ जाएगी. बता दें कि फिलहाल धान की रोपाई का समय है, ऐसे में अच्‍छी बारिश की काफी जरूरत है.

सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति
नेपाल की सीमा से लगते बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है. तराई के इलाकों में लगातार मूसलाधार बारिश होने की वजह से छोटी-बड़ी नदियां उफना गई हैं. इसके कारण कई गांव टापू में तब्‍दील हो गए हैं. स्‍थानीय लोगों को अपना घर-बार छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं. स्‍थानीय प्रशासन की ओर से भी राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है, ताकि लोगों को समय पर मदद मुहैया कराई जा सके.

Tags: Bihar weather, IMD forecast



Source link

Enable Notifications OK No thanks