Bihar Weather Update: बिहार में मूसलाधार बारिश के आसार नहीं, उमस वाली गर्मी करेगी परेशान


पटना. बिहार में इन दिनों मौसम का मिजाज तल्‍ख बना हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के बावजूद प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश नहीं हुई है और लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच, मौसम विभाग ने बिहार में मानसूनी बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेश में फिलहाल अच्‍छी बारिश के आसार नहीं हैं. बिहार वासियों को इसी तरह की स्थिति का सामना अभी कुछ दिन और करना होगा. हालांकि, इस दौरान प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है, लेकिन आमतौर पर छिटपुट बारिश होने के ही आसार हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान किसानों की चिंताएं बढ़ाने वाली हैं. धान की खेती का बड़ा हिस्‍सा मानसून की बारिश पर निर्भर करता है. ऐसे में यदि अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो किसानों की समस्‍याएं बढ़ सकती हैं.

भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमानों की मानें तो बिहार में आने वाले 15 जुलाई 2022 तक अच्‍छी बारिश के आसार नहीं हैं. इस दौरान प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. ऐसे में मौसम के और शुष्‍क होने की संभावना है. दूसरी तरफ बिहार में औसत अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है. इससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, इस दौरान हवा चलने से लोगों को कुछ राहत जरूर मिल रही है. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सीमांचल के रास्‍ते प्रदेश में प्रवेश किया था. शुरुआत में प्रदेश के कई हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन उसके बाद मानसून की रफ्तार कम हो गई. इसके कारण बिहार में अच्‍छी बारिश नहीं हो रही है.

बारिश के लिए तरस रहे बिहार में कैसा रहेगा मौसम का हाल? जानें IMD का लेटेस्‍ट अपडेट

पटना में बारिश
प्रदेश की राजधानी पटना में सोमवार रात को बारिश हुई. इससे पटना वासियों को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिली. पटना में तकरीबन 10 मिनट तक बारिश हुई. बता दें कि बिहार की राजधानी में तापमान लगातार ज्‍यादा बना हुआ है. इससे लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. रात में हुई बारिश से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली. मौसम में नमी घुलने से तापमान में कुछ कमी दर्ज की गई.

शुरुआत में अच्‍छी बारिश, उसके बाद विराम
बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रभावी होने के बाद शुरुआती दौर में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई. उसके बाद से प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर पड़ गया. इसके बाद से ही प्रदेश में अच्‍छी बारिश नहीं हो रही है. हालांकि, शुरुआत में ही मूसलाधार बारिश होने की वजह से सीमांचल के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई थी. बाढ़ और कटाव के बाद लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा था.

Tags: Bihar weather, IMD forecast



Source link

Enable Notifications OK No thanks