Bihar Weather Update: बिहार में होगी बारिश या खिली रहेगी धूप? जानें मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान


पटना. बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में पिछले कुछ दिनों से बारिश की रफ्तार थमी हुई है. इस दौरान तेज धूप निकलने से मौसम का मिजाज तल्‍ख हो गया है. गर्मी का प्रकोप बढ़ने से लोगों को फिर से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. वेदर बुलेटिन में बिहार में 10 जुलाई को आमतौर पर मूसलाधार बारिश न होने का पूर्वानुमान जताया गया है. हालांकि, इस दौरान प्रदश के विभिन्‍न हिस्‍सों में छिटपुट बारिश होती रहेगी. बारिश की रफ्तार कम होने से न्‍यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बता दें कि बिहार में फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय है. शुरुआत में बिहार के कई भागों में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस सिलसिले में थोड़ा ठहराव आया है.

IMD ने बिहार में बारिश को लेकर 10 जुलाई तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. आने वाले 3 दिनों के दौरान प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना काफी कम है. हालांकि, कहीं-कहीं बारिश होती रहेगी. बता दें कि बिहार में इन दिनों दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय है. मानसून के बिहार में प्रवेश करने के शुरुआती दिनों में अच्‍छी बारिश दर्ज की गई थी. उसके बाद से बारिश की रफ्तार में कुछ कमी आई है. प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप निकल रही है. इससे तापमान में भी वृद्धि रिकॉर्ड की गई है. बता दें कि अच्‍छी बारिश न होने से किसानों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं. बिहार में अधिकांश कृषि मानसून की बारिश पर ही निर्भर करता है.

Bihar Weather Update: बिहार में आंधी-तूफान के साथ ठनका गिरने की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का लेटेस्‍ट अपडेट 

किसानों की चिंताएं
बारिश न होने से किसानों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं. दरअसल, फिलहाल धान की खेती का समय है. कुछ हिस्‍सों में धान की रोपाई हो रही है तो कहीं बिचरा ग‍िराया गया है. दोनों के लिए पानी की सख्‍त जरूरत है. ऐसे में अच्‍छी बारिश न होने की वजह से किसानों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं. अगर बारिश नहीं हुई तो फसल के गड़बड़ाने की आशंका बढ़ जाएगी. वहीं, मौसम विभाग ने 10 जुलाई तक अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं जताई है.

न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि
बिहार में बारिश न होने की वजह से तेज धूप निकलने लगी है. प्रदेश में आमतौर पर तेज धूप निकल रही है. इससे पारा भी बढ़ने लगा है. प्रदेश में औसत न्‍यूनतम तापमान 6 जुलाई को सामान्‍य से ज्‍यादा दर्ज किया गया. इससे लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. उमस वाली गर्मी के कारण लोगों की परेशानियां और बढ़ गई हैं. दूसरी तरफ, मौसम विभाग ने देश के उत्‍तरी हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast



Source link

Enable Notifications OK No thanks