Bihar Weather Update: बिहार के अधिकतर इलाकों में मूसलाधार बारिश, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम


पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के अनुकूल परिस्थितियां होने के चलते प्रदेश के तकरीबन सभी हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार ही तेज हवा के साथ बादल बरसे. प्रदेश की राजधानी पटना समेत अन्‍य हिस्‍सों में बारिश हुई. देर रात भी कई इलाकों में बारिश हुई. इस बीच आईएमडी ने मानसूनी बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. बारिश न होने और तेज धूप के कारण बिहार वासियों को दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. बारिश के बाद तापमान में कमी आने से लोगों ने राहत की सांस ली है. बता दें कि नेपाल में लगातार मूसलाधार बारिश होने की वजह से सीमाई इलाकों से गुजरने वली छोटी-बड़ी नदियां उफना गई हैं, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें 4 अगस्‍त 2022 तक बारिश की संभावना जताई गई है, लेकिन उसके बाद बारिश की संभावना काफी कम है. हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को प्रदेश के कुछ हिस्‍सों आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की है. प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सीमांचल के रास्‍ते बिहार में प्रवेश किया था. इसके प्रभाव से प्रदेश में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. उसके बाद कुछ सप्‍ताह तक बारिश न के बराबर हुई थी. इससे सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे. इसके बाद छिटपुट बारिश हुई, लेकिन औसत रूप से अच्‍छी बारिश नहीं हुई. पिछले कुछ दिनों से बरसात होने से हालात में सुधार आए हैं. लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 03, 2022, 06:23 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks