Business News Live Blog आज सोने और सेंसेक्‍स पर निवेशकों की निगाह, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह जमकर बढ़त हासिल करने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत भी दमदार तरीके से की और आज लगताार आठवें सत्र में भी तेज बढ़त बनाने की ओर जाता दिख रहा है. सोने-चांदी की कीमतों पर भी ग्‍लोबल मार्केट का असर दिखेगा जिससे कीमतों में आज उछाल की उम्‍मीद है.

सेंसेक्‍स ने पिछले सात सत्रों में बड़ी तेजी हासिल कर एक बार फिर 58 हजार का आंकड़ा पार कर लिया और निवेशकों की संपत्ति में भी 12 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. पिछले सत्र में ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद बाजार ने बेहतर प्रदर्शन किया. आज बृहस्‍पतिवार को ग्‍लोबल मार्केट से भी पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं, जिससे बाजार निश्चित तौर उछाल मारेगा.

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी

बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 208 रुपये घटकर 51,974 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत आज 1,060 रुपये घटकर 57,913 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर लुढ़क गई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 58,973 रुपये के स्तर पर थी.

ब्रेंट क्रूड ऑयल 2 डॉलर सस्‍ता

ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 100 डॉलर के नीचे आ गया है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. पिछले 24 घंटे में ब्रेंट क्रूड का भाव 2 डॉलर से ज्‍यादा नीचे आया है और आज सुबह 97.37 डॉलर प्रति बैरल के भाव बिक रहा है. डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव भी गिरकर 91.24 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है.

घर में कैश रखने के क्‍या हैं नियम

इनकम टैक्स विभाग के नियमों के मुताबिक, आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं, लेकिन यदि उसे जांच एजेंसी पकड़ लेती है तो आपको उसका सोर्स बताना होगा. यदि आपने उस पैसे को वैध तरीके से कमाया है और उसके लिए पूरे डॉक्यूमेंट्स हैं या इनकम टैक्स रिटर्न भरा है तो फिर घबराने की जरूरत नहीं. लेकिन अगर आप सोर्स न बता पाए तो एजेंसी अपनी कार्रवाई करेगी ही.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks