Chhath Puja 2022 : घर जाना हुआ मुश्किल! हवाई किराया 3 गुना बढ़ा, दिल्‍ली-दरभंगा की टिकट सबसे महंगी


हाइलाइट्स

29 अक्टूबर का नई दिल्ली से दरभंगा तक किराया 17,431 रुपये हो चुका है.
वहीं, नवंबर में यही टिकट 4,353 रुपये से लेकर 6,500 रुपये में मिल रही है.
एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो एयरलाइंस नई दिल्ली से दरभंगा तक उड़ान भरती हैं.

नई दिल्‍ली. चार दिवसीय छठ महापर्व (Chhath Puja 2022) की शुरुआत आज से हो गई है. दिल्ली से पूरब की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ लगातार बढ़ रही है. छठ पर घर जाने को इच्‍छुक लोगों को ट्रेनों में जहां जगह नहीं मिल रही है, वहीं, भारी मांग को देखते हुए एयर लाइन कंपनियों ने भी अपनी टिकटों के दाम (Airfare) बढ़ा दिए हैं. पटना, दरभंगा, गया या बनारस जाने के लिए अब यात्रियों को तीन गुना तक अधिक किराया देना पड़ रहा है.

छठ पर्व के दौरान बिहार और झारखंड जाने वाले यात्रियों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है. इस दौरान देश के कोने-कोने से लोग छठ मनाने अपने घर जाते हैं. इस समय बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें पूरी तरह फुल हैं. लोगों के लिए मुश्किल यह है कि अब हवाई जहाज की टिकट के दाम भी अनाप-शनाप बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें-  छठ पूजा पर रेल यात्रियों को बड़ी राहत, 256 नई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, अब मिलेगा कंफर्म टिकट!

आसमान पर टिकटों के दाम
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, छठ के कारण बिहार जाने वाली फ्लाइट्स की टिकट बहुत महंगी मिल रही है. दिल्ली से दरभंगा तक के लिए आज यानि 28 अक्टूबर का हवाई किराया 17,500 रुपये पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा किराए में बढ़ोतरी दिल्ली-दरभंगा रूट पर हुई है. मेकमॉयट्रिप डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार नई दिल्ली से दरभंगा का आज का सबसे सस्ता किराया 17,500 रुपये है. वहीं, नवंबर में यही टिकट 4,353 रुपये से लेकर 6,500 रुपये में मिल रही है. 29 अक्टूबर का नई दिल्ली से दरभंगा तक किराया 17,431 रुपये हो चुका है.

रोज जाती हैं 4 फ्लाइट्स
एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो एयरलाइंस नई दिल्ली से दरभंगा तक उड़ान भरती हैं. दिल्‍ली से दरभंगा के बीच रोज 4 फ्लाइट्स जाती हैं. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए उड़ान भरने के लिए सबसे कम हवाई किराया नवंबर के पहले हफ्ते का है.

दिल्ली-दरभंगा रूट का किराया

  • शुक्रवार, 28 अक्टूबर – 17,530 रुपये
  • शनिवार, 29 अक्टूबर – न्यूनतम 12,070 और अधिकतम 17,431 रुपये
  • रविवार, 30 अक्टूबर – 11,026 रुपये
  • सोमवार, 31 अक्टूबर – 6,571 रुपये
  • मंगलवार, 1 नवम्बर – 6,716 रुपयेबुधवार, 2 नवम्बर – 6,392 रुपये256 स्‍पेशल ट्रेनें चलेंगी
    भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा पर महाराष्ट्र में सेंट्रल रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से देश के अन्य हिस्सों में 256 विशेष ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआई को इस बात की जानकारी दी. मध्य रेलवे ने राज्य के रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टिकट के दाम भी बढ़ा दिए हैं. सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने एएनआई से कहा, “भीड़ पर काबू पाने के लिए सीएसएमटी, दादर, कल्याण, पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत ₹50 और पुणे में ₹30 कर दी गई है.”

Tags: Air Tickets, Business news in hindi, Chhath, Chhath Puja, Domestic Flights

image Source

Enable Notifications OK No thanks