China Boeing 737 Crash: चीन के विमान के साथ आखिर हुआ क्या, महज 2 मिनट 45 सेकंड में वह कैसे 25,875 फीट नीचे गया?


वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 21 Mar 2022 09:51 PM IST

सार

China Eastern Plane Crash Top Developments: चीन के कुनमिंग से ग्वांगझू जा रहे विमान के क्रैश होने की वजह क्या रही, इसके कारणों का अब तक खुलासा नहीं हो सका है।

चीन में क्रैश हुए विमान में 132 लोग सवार थे।

चीन में क्रैश हुए विमान में 132 लोग सवार थे।
– फोटो : अमर उजाला/सोनू कुमार

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

चीन में सोमवार को बड़ा विमान हादसा हो गया। चायना ईस्टर्न एयरलाइंस का यात्री विमान गुआंग्शी में क्रैश हो गया। इसने कुनमिंग से उड़ान भरी थी और ग्वांगझू पहुंचना था। सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हुए हैं, जो बताते हैं कि जब हादसा हुआ होगा, तब कैसे विमान तेजी से गिरकर जमीन से टकराया होगा।

कैसे नीचे आया विमान?

फ्लाइट राडार 24 से मिली जानकारी के मुताबिक, विमान ने स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 11 मिनट पर कुनमिंग एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर यह 29,100 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। अगले दो मिनट 15 सेकंड के बाद यह 9,075 फीट पर आ गया। इसके महज 20 और सेकंड के बाद यह गिरकर 3,225 फीट की ऊंचाई पर आ गया और इससे संपर्क टूट गया। यानी यह महज 2 मिनट 45 सेकंड में तेज रफ्तार के साथ 25,875 फीट नीचे गया। गिरने के दौरान इसकी रफ्तार 600 किमी प्रति घंटा से भी ज्यादा रही होगी।

सोशल मीडिया पर फुटेज वायरल

विमान में खराबी आने के बाद उसके जमीन पर गिरने का एक फुटेज भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस वीडियो की चीन के सरकारी मीडिया ने पुष्टि नहीं की है।  

विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विशेषज्ञों ने हादसे की वजह को लेकर अलग-अलग आशंकाएं जताईं हैं। क्रेनफील्ड यूनिवर्सिटी में प्रोपल्शन इंजीनियरिंग और टर्बाइन परफॉर्मेंस के विशेषज्ञ आर्थर रोवे के मुताबिक, विमान के पिछले हिस्से का कंट्रोल सिस्टम जाम होना हादसे की एक वजह हो सकती है। ऑटो पायलट सेटिंग की खराबी से भी हादसा हो सकता है। वहीं, नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर ताओ यांग कहते हैं कि विमान नियंत्रण से बाहर हो गया था। इस तरह के ज्यादातर हादसे विमान का सेंसर फेल होने की वजह से होते हैं। 

2015 में मिला था विमान

यह विमान बोइंग 737 था, जो चाइना ईस्टर्न को जून 2015 में मिला था। यह इस साल जून में सात साल पूरे करने वाला था। दो इंजन वाला बोइंग 737 छोटी और मध्यम दूरी तय करने के लिए दुनिया के सबसे प्रचलित विमानों में से एक है। एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के मुताबिक, चीन में पिछला बड़ा हवाई हादसा 2010 में हुआ था, जब हेनान एयरलाइंस का Embraer E-190 विमान खराब दृश्यता के साथ हादसे का शिकार हो गया था। हादसे में विमान में सवार 96 में से 44 लोगों की मौत हो गई थी।





Source link

Enable Notifications OK No thanks