CM नीतीश के मंत्री का सुझाव- मंदिरों के नाम पर बदले जाएं मुजफ्फरपुर और सुल्तानगंज के नाम


मुजफ्फरपुर. बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री और बीजेपी के नेता राम सूरत राय (Ram Surat Rai) ने मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) शहर का नामकरण बाबा गरीबनाथ धाम के नाम पर रखने का सुझाव दिया है. यह नाम रखने के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि यह राज्य में भगवान शिव को समर्पित सर्वाधिक प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है. उन्होंने कहा कि सुल्तानगंज (Sultanganj) का नाम बदलकर अजगैबीनाथ शिव मंदिर के नाम पर रखा जाना चाहिए. रविवार को यहां ‘श्रावणी मेला’ (Sawan Mela) का उद्घाटन करने के बाद राम सूरत राय ने अपना सुझाव साझा किया. मंदिर के पास आयोजित यह मेला सावन महीने के दौरान बड़ी संख्या में शिव भक्तों को आकर्षित करता है.

राम सूरत राय मुजफ्फरपुर के निवासी हैं, लेकिन विधानसभा में वो औराई विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने कहा कि वो शहर के चार कोनों में प्रवेश द्वार चाहते हैं और प्रत्येक का नाम मंदिर के नाम हो. इसके अलावा वह ‘श्रावणी मेले’ के लिए ‘राज्य मेला’ का दर्जा चाहते हैं.

नीतीश सरकार में कैबिनेट मंत्री राम सूरत राय का यह भी विचार है कि सुल्तानगंज का नाम बदलकर अजगैबीनाथ शिव मंदिर के नाम पर रखा जाना चाहिए.

बता दें कि भागलपुर जिले में गंगा नदी के किनारे स्थित सुल्तानपुर वो स्थान है, जहां से कांवड़िये तीर्थयात्री पवित्र जल एकत्र कर के उसे झारखंड के देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम में चढ़ाते हैं. इस दौरान श्रद्धालु 100 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करते हैं. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bihar News in hindi, City Name Changed, CM Nitish Kumar, Muzaffarpur news



Source link

Enable Notifications OK No thanks