उलझन : सीबीएसई परीक्षाओं के बीच में हो रही जेईई मेन, दूसरे शहरों में एग्जाम सेंटर बना तो होगी दिक्कत


हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षाओं की डेट शीट जारी की थी। डेट शीट जारी करते वक्त दावा किया गया था सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं और जेईई मेन 2022 की परीक्षाएं आपस में नहीं टकराएंगी। इसका सीबीएसई ने पूरा ध्यान भी रखा है, लेकिन फिर भी सीबीएसई डेट शीट और जेईई मेन परीक्षाओं के एक साथ होने से कक्षा 12वीं के परीक्षार्थियों के सामने नई उलझन खड़ी कर दी है। सीबीएसई की डेट शीट के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होकर 24 मई, 2022 तक होंगी, वहीं 12वीं की परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से 15 जून, 2022 तक होंगी। 

 

पहली बार सीबीएसई परीक्षा के बीच में होगी जेईई मेन

पहली बार जेईई-मेन परीक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के बीच में होने जा रही है। ऐसे में अगर किसी जेईई उम्मीदवार का परीक्षा केंद्र अगर उसके अपने शहर में नहीं आता है, तो उनके लिए बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी। सीबीएसई की डेट शीट के अनुसार, सात मई को केमिस्ट्री, 13 मई को इंग्लिश, 20 मई को फिजिक्स, 30 मई को बायोलॉजी, दो जून को फिजिकल एजुकेशन, सात जून को मैथ्स और 13 जून को कंप्यूटर साइंस की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। जबकि जेईई मेन के दूसरे चरण की परीक्षा तिथियां 24 से 29 मई के मध्य रखी गई है। 

 

परीक्षा केंद्र दूसरे शहर में आया तो होगी बड़ी गड़बड़

करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार, 12वीं परीक्षा की डेट शीट जारी होने के साथ ही अब स्टूडेंट्स इसलिए परेशान हो रहे हैं, क्योंकि वे छात्र और उम्मीदवार, जिनके पास एडिशनल बायोलॉजी सब्जेक्ट है, उनके लिए 28 एवं 29 मई को होने वाली जेईई-मेन परीक्षा देने की चुनौती रहेगी, क्योंकि यदि उनका जेईई-मेन एवं बोर्ड परीक्षा केंद्र अलग-अलग शहरों में होता है तो उन्हें सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा एक दिन के अंतराल में तय करनी होगी। सफर में किसी कारणवश देरी होने पर वे किसी एक पेपर से चूक सकते हैं। 

 

जेईई परीक्षा केंद्र चुनने में बरतनी होगी सावधानी

आहूजा के अनुसार, इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा दो चरणों में हो रही है। जेईई मुख्य परीक्षा पहले चरण के तहत आवेदन में विद्यार्थियों को केवल अप्रैल अटेम्प्ट के रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। ऐसे में स्टूडेंट्स को दूसरे चरण यानी मई अटेम्प्ट की परीक्षा के लिए पुनः आवेदन करना होगा। इसलिए उम्मीदवारों को मई परीक्षा के लिए उसी शहर के परीक्षा केंद्र और नजदीकी शहर के परीक्षा केंद्र को प्राथमिकता में रखना चाहिए, जहां उन्हें अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षा देनी है। 

 

अब तक तीन लाख से ज्यादा ने किया आवेदन

आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन अप्रैल 2022 परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया जारी है। रोजाना हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं। अब तक तीन लाख से अधिक स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं, आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 रखी गई है। ऐसे में 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को इस वर्ष जेईई-मेन में बैठने की संभावना रहेगी। इसी वजह से संभवतः जेईई-मेन ने अभी मई 2022 की परीक्षा के आवेदन नहीं लिए हैं। विद्यार्थियों को मई सेशन यानी दूसरे चरण के आवेदन के साथ परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर दिया जा सकता है।  



Source link

Enable Notifications OK No thanks