Corn Bread For Diabetics: क्या मक्के की रोटी खा सकते हैं डायबिटीज रोगी? यहां जानिए सब कुछ


हाइलाइट्स

मक्‍का है विटामिन और मिनिरल जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर.
डायबिटीज में मक्‍के की रोटी का सेवन नियंत्रित रूप से किया जाना चाहिए.
मक्‍का है लो फैट और लो सोडियम फूड.

Diabetics Eat Corn Bread– डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कई चीजों पर प्रतिबंध लगा देती है. जैसे मीठा न खाना,  अधिक तेल-चिकनाई न लेना, चावल या रोटी पर कंट्रोल और यहां तक की देर तक न सोना. डायबिटीज पेशेंट्स हर चीज को माप के और कंट्रोल वे में खाते हैं. कई बार ब्‍लड शुगर लेवल अधिक होने पर गेंहू की रोटी पर भी प्रतिबंध लग जाता है ऐसे में मक्‍के की रोटी का चुनाव फायदेमंद हो सकता है.

मक्‍का में विटामिन, मिनरल्‍स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्‍व होते हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं. मक्‍का लो सोडियम और लो फैट माना जाता है जो वेट को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं डायबिटीज में मक्‍का की रोटी कैसे फायदा पहुंचा सकती है.

मक्‍का कम कर सकता है ब्‍लड शुगर लेवल
मक्‍का में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स डायबिटीज को कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार मक्‍का में मौजूद हाई स्‍टार्च ग्‍लूकोज और इंसुलिन की मात्रा को कम कर सकता है. मक्‍के की रोटी टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे के खतरे को कम करने में भी मदद करती है. मक्‍के में विटामिन और मिनिरल्‍स के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है इसलिए डायबिटीज में इसकी मात्रा पर नियंत्रण करना बेहद जरूरी है.



मक्के की रोटी है पोषक तत्‍वों से भरपूर
मक्‍का को डायबिटीज में इसलिए खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ये एक लो फैट और लो सोडियम फूड है. लो सोडियम होने की वजह से ये हाई ब्‍लड प्रेशर और हार्ट प्रॉब्‍लम में भी फायदेमंद होता है. मक्‍के की रोटी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है जो वेट को मेंटेन करने में मदद करती है. ये फाइबर, फैट, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. मक्‍का एक मीडियम ग्‍लाइसेमिक फूड है जो डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए वरदान है.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

मक्‍का कोलेस्‍ट्रॉल को करता है कम
अधिकतर लोगों को डायबिटीज के साथ हार्ट या कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या होती है. डायबिटीज में यदि नियमित रूप से मक्‍के की रोटी का सेवन किया जाए तो कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कम किया जा सकता है. मक्‍का खाने से ब्‍लड फ्लो बढ़ सकता है जिस वजह से कोलेस्‍ट्रॉल कम अब्‍जॉर्ब होता है. मक्‍का शरीर को एनर्जी देने का भी काम बखूबी करता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications    OK No thanks