देश में फिर बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, बीते 4 महीने में दर्ज हुए सबसे अधिक मामले, केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र


नई दिल्ली: भारत में अभी भी कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि पिछले कुछ महीने में संक्रमण की रफ्तार जरूरी थमी है लेकिन इसका संकट अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. वायरस (Covid19 Crisis) से बचाव के लिए अभी भी एहतियात बरतना काफी जरूरी है क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट ने देश में जून के अंतिम सप्ताह के आस पास चौथी लहर का अंदेशा जताया है. इस बीच शुक्रवार को देश में कोरोना के बीते तीन महीने में सबसे अधिक मामले दर्ज किए हैं. तीन महीने बाद देश में कोरोना के 4,041 नए मामले सामने आए हैं.

आपको बता दें कि गुरुवार यानी 02 जून को देश में कोरोना के 3712 मामले सामने आए थे. इससे पहले देश में 11 मार्च को 4194 कोरोना के मामले दर्ज किए गए थे. शुक्रवार को पूरे देश में कोरोना संक्रमण से 10 लोगों की मौत हो गई. जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दिन में कोरोना के सबसे अधिक मामले एक बार फिर से आर्थिक नगर मुंबई से सामने आए हैं.

अब तक 5 लाख 24 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी मौत
मुंबई के बाद चेन्नई और दिल्ली में कोरोना के सबसे अधिक केस दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक कुल 43 मिलियन से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि इससे अब तक 5 लाख 24 हजार 651 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन चिंता की बात यह है कि अब देश में एक बार फिर से पॉजिटिव रेट में तेजी आ गई है.

कोरोना महामारी की पिछली तीन लहरों के दौरान महाराष्ट्र से सबसे अधिक मामले सामने आए थे. और एक बार फिर से राज्य में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं. महाराष्ट्र में इस सप्ताह पॉजिटिव रेड 8 प्रतिशत से अधिक रही. आर्थिक नगरी मुंबई में पिछले तीन महीने की तुलना में मई से अस्पतालों में भर्ती होने वाली की संख्या में 231 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार भी सतर्क है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्य सरकारों को इस संबंध में पत्र लिखा गया है. अपने पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुख्य रूप से पांच राज्यों महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के लिए ऐहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को सख्त निगरानी रखने के लिए कहा है.

जब दुनिया धीरे-धीरे संक्रमण के साथ रहना सीख रही है ऐसे में पड़ोसी देश चीन में कोरोना के कहर ने एक बार फिर से एक संकट की ओर इशारा किया है. अब जब देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तो केंद्र के साथ साथ राज्यों सरकारों को चिंता में डाल दिया है. बता दें कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से चीन, न्यूजीलैंड और ताइवान समेत कई देशों में कोविड की नई लहर उत्पन्न हो गई है.

Tags: Coronavirus, COVID 19, Covid 19 Alert, Omicron



Source link

Enable Notifications OK No thanks