डेविड मिलर T20I में सबसे ज्यादा POM अवॉर्ड जीतने वाले साउथ अफ्रीका के पहले खिलाड़ी, एबी डिवीलियर्स को पीछे छोड़ा


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 211 रन का स्कोर बनाया. जीत के लिए 212 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 3 विकेट के नुकसान लक्ष्य हासिल कर लिया. मेहमान टीम को मैच जिताने में डेविड मिलर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मैच उन्होंने 31 गेंदों पर नाबाद 64 रन की पारी खेली. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन गए. इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिवीलियर्स को पीछे छोड़ दिया. किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर आज अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं.

भारत के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में डेविड मिलर पांचवें नंबर पर बैटिंग करने आए. तब साउथ अफ्रीका 8.4 ओवर में 81 रन पर तीन विकेट खो चुका था. टीम इंडिया ने मैच में करीब वापसी कर ली थी. लेकिन यहीं से डेविड मिलर ने रासी वान डर डुसेन के साथ मोर्चा संभाला. मिलर ने आक्रामक बैटिंग करते हुए 31 गेंदों पर 64 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए. इस दौरान डुसेन ने भी 46 गेंदों पर नाबाद 75 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़े. इन दोनों बल्लेबाजों की शानदार पारियों के चलते दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में 7 विकेट से जीत दर्ज की.

डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा
भारत के विरुद्ध खेले गए टी20 मुकाबले में डेविड मिलर ने मैच जिताऊ पारी खेली. उनकी इस पारी के चलते डेविड मिलर को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. वह दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने देश की तरफ से टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा 8 बार यह प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है. इसे पहले एबी डिवीलियर्स ने टी20 इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीका के लिए 7 बार यह अवॉर्ड जीता था.

य़ह भी पढ़ें

‘रोहित-राहुल को मेरे लिए टीम से ड्रॉप होने को नहीं कह सकता’, जानिए ईशान ने क्यों ऐसा कहा?

IND VS SA 2nd T20: 12 हजार टिकट, 40 हजार की भीड़, कटक में पुलिस ने किया लाठी चार्ज

साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा रन चेज
यह दक्षिण अफ्रीका पुरुष क्रिकेट टीम का टी-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा रन चेज है. इससे पहले साल 2007 में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 202 रन का लक्ष्य हासिल किया था. जबकि 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के विरुद्ध 200 रन का टारगेट सफलता पूर्वक हासिल किया. साल 2018 में साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 189 रन चेज किए. वहीं 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने 174 रन का लक्ष्य हासिल किया था.

Tags: AB De Villiers, David Miller, Ind vs sa

image Source

Enable Notifications OK No thanks