देश में पहली बार भारत ड्रोन महोत्‍सव का आयोजन, 100 ग्राम से 100 किग्रा. तक के दिखेंगे ड्रोन


नई दिल्‍ली. देश में पहली बार ड्रोन महोत्‍सव (drone festival) का आयोजन किया है. केन्‍द्र सरकार भारत को ड्रोन (drone) का हब बनाने की तैयारी कर रही है, उसी दिशा में यह कदम है. 27 और 28 मई को राजधानी दिल्‍ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले भारत ड्रोन महोत्‍सव में तमाम कंपनियां भाग ले रही हैं. महोत्‍सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) करेंगे. महोत्‍सव में ड्रोन कंपनियां अपने अपने ड्रोन का प्रदर्शन करेंगी.

मोदी सरकार 2030 तक भारत को ड्रोन हब बनाने की तैयारी कर रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए पहली बार भारत ड्रोन महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है. इसमें ड्रोन निर्माता और ड्रोन से संबंधित 1600 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इसमें छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (ministry of civil aviation) के अनुसार इस महोत्‍सव में 10 से 12 केन्‍द्रीय मंत्री, 30 राज्‍य मंत्री और 100 के करीब राजनयिक और विदेशी प्रतिनिधि शामिल होंगे. ड्रोन डेस्‍टीनेशन के सीईओ चिराग शर्मा बताते हैं कि यह आयोजन देश में ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ाने में मददगार होगा. भविष्‍य में ड्रोन देश की प्रमुख इंडस्‍ट्री में से एक होगी.

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट से पूरे साल में नहीं उड़ा एक भी यात्री, तीन उड़ानें गईं खाली, जानें देश के ऐसे एयरपोर्ट

ये होंगी खासियत

महोत्‍सव में प्रधानमंत्री ड्रोन टैक्‍सी का प्रोटोटाइप (Prototype) जारी करेंगे. इसे आईआईटी मद्रास की कंपनी इ प्‍लेन ने बनाया है. प्रधानमंत्री ड्रोन निर्माण और किसान ड्रोन ऑपरेटर से बात करेंगे. ड्रोन उड़ाकर उसका प्रदर्शन किया जाएगा. 70 तरह के ड्रोन होंगे. ड्रोन ऑपरेटर्स के पायलट को अवार्ड दिया जाएगा.

यहां हुआ सफल प्रयोग

उत्‍तरकाशी में स्‍वामित्‍व योजना में, मेघालय में दवा की सप्‍लाई, भावनगर में नैनो यूरिया का छिड़काव, मणिपुर में वैक्‍सीन सप्‍लाई, तेलंगाना में बीज गिराना, सोनीपत में पाइपलाइन का निरीक्षण, मुंबई में भीड़ का मोनिटर, दिल्‍ली में ड्रोन समूह का प्रदर्शन.

अगले तीन वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्‍या दोगुनी से अधिक होगी, जाने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट

सरकार दे रही है ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ावा

भारत को ड्रोन हब बनाने के लिए सरकार ने ड्रोन संबंधी नियमों में काफी सारे परिवर्तन किए हैं, जिससे ड्रोन के इस्‍तेमाल और निर्माण आसान किया जाए सकें. ड्रोन इंडस्‍ट्री को बढ़ावा देने के लिए 30 सितंबर 2021 को पीएलआई (प्रोडक्‍शन लिंक इनसेंटिव) योजना शुरू की गयी है. 20 अप्रैल तक 14 ड्रोन निर्माण कंपनियां क्‍वालीफाई कर चुकी हैं.

Tags: Drone, India drone, Medical drone delivery trials, Ministry of civil aviation, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi

image Source

Enable Notifications OK No thanks