शोएब अख्तर की ‘बेईमानी’ के कारण भड़का दंगा, सचिन तेंदुलकर को कराना पड़ा था शांत


नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर कई बार बेहद अजीब तरीके से शॉट लगते हैं, कमाल की फील्डिंग- कैच होते हैं, अलग-अलग गेंदबाजी एक्शन देखे जाते हैं, विकेट लेने के बाद जश्न का अंदाज… कई चीजें होती हैं जो यादगार बन जाती हैं लेकिन इसी खेल के चलते एक बार दंगे तक हो गए थे. यह वाकया साल 1999 से जुड़ा है, जब कलकत्ता (तब कलकत्ता) के ईडन गार्डन्स मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का मैच खेला गया था.

‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendular) के आउट होने पर स्टेडियम में हालात बेकाबू हो गए थे. दर्शकों ने उत्पात मचा दिया था. मैदान पर बोतल और अन्य सामान फेंके जाने वाले लगे थे. 19 फरवरी 1999 यानी आज से 23 साल पहले. भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का टारगेट था. पारी के 43वें ओवर में सचिन तेंदुलकर नौ रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रनआउट हो गए. दरअसल, सचिन के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही शोएब अख्तर उनसे टकरा गए. पाकिस्तान द्वारा अपील किए जाने पर थर्ड अंपायर ने तेंदुलकर को रन आउट दे दिया.

रीप्ले में साफ लग रहा था कि शोएब जान बूझकर सचिन से टकराए…सचिन के रन आउट होने के बाद ईडन गार्डन में दंगे जैसी स्थिति हो गई थी. तब जगमोहन डालमिया और सचिन तेंदुलकर ने पुलिस के साथ मिलकर दर्शकों से शांति की अपील की. इसके बाद भी जब बवाल नहीं थमा तो अंतिम दिन का खेल खाली स्टेडियम में खेला गया था. भारत ये मुकाबला 46 रन से हार गया.

Tags: Cricket news, India Vs Pakistan, On This Day, Sachin tendulkar, Shoaib Akhtar

image Source

Enable Notifications OK No thanks