Exclusive Interview : वित्‍तमंत्री ने कहा – एयर इंडिया का विनिवेश पूरा, अब एलआईसी पर है जोर


नई दिल्‍ली. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट के बाद NETWORK18 को दिए अपने एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में कहा कि हमारी सरकार विनिवेश (Disinvestment) को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हमने एयर इंडिया का विनिवेश सफलतापूर्व पूरा किया और अब LIC व अन्‍य प्रोजेक्‍ट पर जोर दे रहे हैं.

सीतारमण ने दावा किया चालू वित्‍तवर्ष की समाप्ति से पहले LIC का आईपीओ (IPO) बाजार में आ जाएगा. Air India का विनिवेश करना इससे कहीं ज्‍यादा मुश्किल था, क्‍योंकि वह घाटे में चल रही कंपनी थी. हमें कई लोगों के साथ कई राउंड की बातचीत करनी पड़ी और आखिर में हम पूरा करने में सफल रहे. LIC पर तेजी से काम चल रहा है और समय आने पर हम जल्‍द इसकी घोषणा करेंगे. LIC के मूल्‍यांकन पर भी वित्‍तमंत्री ने सीधे कोई जवाब नहीं दिया. उन्‍होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है और IPO बाजार में लाने से पर कंपनी का मूल्‍यांकन भी बता दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – काम की बात : एनपीएस पर हुई बजट घोषणा का राज्‍य कर्मचारियों को ज्‍यादा लाभ नहीं, यूपी सहित कई राज्‍यों में पहले से हो रहा 14 फीसदी अंशदान

2022-23 के लिए विनिवेश लक्ष्‍य घटाने पर कही ये बात
वित्‍तमंत्री ने 2022-23 के लिए सरकार का विनिवेश (Disinvestment) लक्ष्‍य घटाकर महज 65 हजार करोड़ रुपये कर दिया है. इसकी वजह बताते हुए सीतारमण ने कहा, हम विनिवेश को सिर्फ एक फैन्‍सी नंबर नहीं बनाना चाहते. इससे पहले भी जब हमने विनिवेश लक्ष्‍य को लोगों के सामने रखा तो सवाल हुआ कि यह बहुत ज्‍यादा है. अब जबकि हमने अपना टार्गेट घटा दिया है तो भी सवाल उठ रहे कि ऐसा क्‍यों किया. दरअसल, हम अपना विनिवेश लक्ष्‍य टाइमिंग देखकर लाते हैं. अभी बाजार में तेजी और कोरोना महामारी का भी दबाव है, तो हालात के हिसाब से हमने अगले साल के लिए लक्ष्‍य तय किया है. फिलहाल हमारा फोकस बीपीसीएल (BPCL) और अन्‍य प्रोजेक्‍ट का विनिवेश पूरा करने पर है.

ये भी पढ़ें – किसानों को झटका! खाद सब्सिडी में 35 हजार करोड़ की बड़ी कटौती, जानें क्‍या होगा असर

LIC में कितनी हिस्‍सेदारी बेचेंगे इस पर अभी फैसला नहीं
LIC का आईपीओ (IPO) आने से पहले बाजार में तरह-तरह की बातें चल रही हैं. कुछ विश्‍लेषक बता रहे हैं कि इसके जरिये सरकार कंपनी में 5 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचेगी तो कुछ लोग 10 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने का अनुमान लगा रहे. हालांकि, इंटरव्‍यू में वित्‍तमंत्री ने भी इसकी कोई जानकारी नहीं दी लेकिन उन्‍होंने दावा किया कि मार्च खत्‍म होने से पहले इसकी सभी जानकारियां मीडिया के सामने होंगी.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks