Exclusive Interview: वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- क्रिप्‍टो से लोग मुनाफा कमा रहे हैं, इसलिए टैक्‍स लगाया


नई दिल्‍ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज 2 फरवरी 2022 को नेटवर्क 18 के एमडी और ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए Exclusive Interview में क्रिप्‍टोकरेंसी बिल, डिजिटल करेंसी और इनकम टैक्‍स (Income Tax) समेत कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर टैक्‍स लगाने के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि बहुत से लोग क्रिप्‍टो ट्रेड से प्रॉफिट कमा रहे हैं, इसीलिये हमने इस पर टैक्‍स लगाया है.

वित्त मंत्री ने क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने संबंधी एक सवाल के जवाब में कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिये बिल जरूर लाया जायेगा. लेकिन, यह कब आयेगा इसके बारे में अभी मुझे कुछ मालूम नहीं है. उन्‍होंने कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी पर बिल पूरे परामर्श के बाद ही आयेगा.

ये भी पढ़ें :  Exclusive Interview: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- लोगों पर टैक्‍स का बोझ नहीं बढ़ाया, टैक्‍स की स्थिरता पर है हमारा जोर

प्राइवेट क्रिप्‍टो नहीं है करेंसी

वित्त मंत्री ने ब्‍लॉकचेन क्रिप्‍टोकरेंसी को करेंसी मानने से इंकार करते हुये कहा कि ये एसेट हैं, करेंसी नहीं. करेंसी किसी देश का केंद्रीय बैंक जारी करता है. भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी जारी करेगा तो वो ही करेंसी डिजिटल करेंसी कहलायेगी.

कब आयेगी डिजिटल करेंसी

वित्त मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत की डिजिटल करेंसी (Digital Currency) कब तक आयेगी, फिलहाल इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. लेकिन, इसे जल्‍दी ही आ जाना चाहिये. उन्‍होंने कहा कि जब इस बारे में संसद कुछ निर्धारत कर देगी तो भारतीय रिजर्व बैंक भारत की डिजिटल करेंसी जारी कर देगा. भारत की डिजिटल करेंसी के नाम के बारे में भी वित्‍तमंत्री ने कुछ नहीं बताया. उन्‍होंने कहा कि इसे किस नाम से पुकारा जायेगा, अभी मुझे कुछ नहीं मालूम.

डिजिटल पेमेंट बनी दिनचर्या का हिस्‍सा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीयों ने डिजिटल पेमेंट को पूरी तरह अपना लिया है. कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल पेमेंट ने बहुत मदद की. गांवों और शहरों में इसे समानता से अपनाया गया है. भारत डिजिटल पेमेंट इकोसिस्‍टम में महत्‍वपूर्ण स्‍थान हासिल कर चुका है.

Tags: Cryptocurrency, Finance minister Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks