नकली Elon Musk ने कनाडा की महिला से ठगे लाखों डॉलर


इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला के हेड Elon Musk के नाम पर एक ठग ने कनाडा की एक महिला से 7,50,000 डॉलर की धोखाधड़ी की है। ठगी का शिकार बनी Elizabeth Bakos ने बताया कि उनकी पूरी बचत और उधार ली हुई बड़ी रकम चली गई है। इस वर्ष की शुरुआत में वह इंटरनेट पर इनवेस्टमेंट के मौके तलाश रही थी तो उन्होंने एलन मस्क का एक वीडियो देखा जिसमें वह कह रहे थे कि एक वेबसाइट के जरिए 250 डॉलर प्रत्येक का शेयर खरीदा जा स कता है।

Elizabeth ने कहा, “मुझे लगा कि एलन मस्क अपनी कंपनी का शेयर 250 डॉलर में दे रहे हैं और यह अच्छा मौका है।” इसके बाद उन्होंने वेबसाइट पर अपना फोन नंबर, ईमेल और अन्य जानकारी दर्ज कर दी। उन्हें एक व्यक्ति ने फोन कर दावा किया कि वह सही तरीके से इनवेस्टमेंट करने में उनकी मदद कर सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Elizabeth ने उस व्यक्ति से पूछा कि क्या वीडियो में मस्क ही थे तो उसने हां में जवाब दिया। उस व्यक्ति ने Elizabeth के कंप्यूटर का रिमोट एक्सेस लेकर कई बार में एक बड़ी रकम निकाल ली। Elizabeth को यह बताया जाता था कि उनका इनवेस्टमेंट बढ़ रहा था। इसे लेकर कुछ दस्तावेज भी उन्हें दिखाए गए थे। हालांकि, बाद में उन्हें पता चला कि उनके साथ धोखा हुआ है और उनकी कोई रकम इनवेस्ट नहीं की गई थी। 

इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक उनके एकाउंट्स से स्कैमर ने लगभग 7,50,000 डॉलर निकाल लिए थे। एक टेक एक्सपर्ट ने बताया कि ऐसा हो सकता है कि Elizabeth ने जो वीडियो देखा था उसमें कोई जालसाज एलन मस्क बनकर लोगों को शिकार बनाने की कोशिश कर रहा था। 

Musk के खिलाफ Dogecoin की एक पिरामिड स्कीम को बढ़ावा देने के लिए 258 अरब डॉलर डॉलर का कानूनी मामला दर्ज कराया गया है। इस मामले की जांच की जा रही है। मस्क की टनल कंस्ट्रक्शन कंपनी को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है। शिकायतकर्ता Keith Johnson ने अमेरिका में मैनहैटन की एक अदालत में जून में मुकदमा दर्ज कराया था। Reuters की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस मामले में यह जांच की जा रही है कि इस मीम कॉइन को मस्क के समर्थन से इसके इनवेस्टर्स को क्या वित्तीय नुकसान हुआ था।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks