Team India के लिए 2022 मुश्किलों वाला, Rohit और उप-कप्तान फिट ही नहीं! IPL से लेकर T20 वर्ल्ड कप है इस साल


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज की तैयारी में जुटी हुई है. सीरीज का पहला मुकाबला (India vs West Indies) कल यानी 16 फरवरी को कोलकाता में खेला जाना है. इससे पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. अब टीम टी20 सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी. लेकिन उप-कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) चोट के कारण टी20 सीरीज से बाहर हो चुके हैं. वहीं युवा ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) भी चोट के कारण टी20 में नहीं उतरेंगे. इस साल खिलाड़ियों को आईपीएल (IPL 2022) के अलावा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के भी मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में इन खिलाड़ियों का बार-बार चोटिल होना टीम के लिए चिंता वाली बात है.

पहले बात केएल राहुल की. टी20 और वनडे टीम के उप-कप्तान राहुल का चोट से पुराना नाता है. टी20 सीरीज से पहले वे वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में नहीं उतर सके थे. इसके अलावा वे घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में भी (India vs New Zealand) चोट के कारण बाहर हो गए थे. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दौरान उन्हें सर्जरी तक करानी पड़ी थी. उनका बार-बार चोटिल होना टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता वाली बात है. वे तीनों फॉर्मेट में उतरते हैं. ऐसे में वर्कलोड मैनेजमेंट भी काफी मायने रखता है.

सुंदर तो 6 बार चोटिल हो चुके

युवा ऑलराउंडर व ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर तो पिछले एक साल में आधा दर्जन बार चोटिल हो चुके हैं. इस कारण वे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) भी नहीं खेल सके थे. वे मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे. इससे पहल वे काेरोना के कारण साउथ अफ्रीका नहीं जा सके थे. चोट के कारण वे आईपीएल के दूसरे चरण व टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं उतर चुके थे. उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए भी (India vs England) चुना गया था, वे वहां भी चोटिल होकर बाहर हो गए थे.

कप्तान रोहित भी चोट से जूझते रहे हैं

वनडे और टी20 के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बात की जाए तो वे भी चोटों से जूझते रहे हैं. इस कारण उनके टेस्ट टीम के कप्तान बनाए जाने पर सवाल उठते रहे हैं. पिछले दिनों वे चोट के कारण साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे. इससे पहले वे न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी नहीं खेले थे. इतना ही नहीं वे आईपीएल के दौरान भी चोट व फिटनेस के चलते कई मैच से बाहर थे. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज (India vs Australia) के दौरान वे चोट के कारण अंतिम मुकाबलों में ही टीम से जुड़ सके थे.

यह भी पढ़ें: IND vs WI T20: विराट कोहली को कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दीजिए, जानिए रोहित शर्मा ने ऐसा क्यों कहा

यह साल टीम के लिए महत्वपूर्ण है. वेस्टइंडीज सीरीज के बाद भारतीय टीम को घर में श्रीलंका (India vs Sri lanka) से टेस्ट व टी20 सीरीज खेलनी है. टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. फिर आईपीएल के मुकाबले होने हैं. इसके बाद टीम को इंग्लैंड के लंबे दौरे पर जाना है. फिर अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होना है. ऐसे में रोहित शर्मा और केएल राहुल को लगातार तीनों फॉर्मेट में उतरना है. इसके देखते हुए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और टीम मैनेजमेंट को उनके वर्कलोड पर ध्यान देना होगा. टी20 वर्ल्ड कप टीम के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि टीम इंडिया 2013 के बाद से आईसीसी ट्राॅफी नहीं जीत सकी है.

Tags: BCCI, IPL, KL Rahul, Rohit sharma, Team india, Washington Sundar, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks