औंधे मुंह गिरा Fortis Healthcare स्टॉक, इस वजह से एक दिन में आई 19 फीसदी की बड़ी गिरावट


हाइलाइट्स

जापानी दवा निर्माता कंपनी ने फोर्टिस-आईएचएच डील को SC में चुनौती दी थी.
सुप्रीम कोर्ट ने फोर्टिस हेल्थकेयर के सिंह ब्रदर्स को 6 महीने की जेल की सजा सुनाई.
SC ने फोर्टिस-आईएचएच डील मामले को दिल्ली उच्च न्यायालय में ट्रांसफर किया है.

मुंबई. शेयर बाजार में आज वीकली एक्सपायरी के दिन फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare share) का स्टॉक 19 फीसदी तक गिर गया. एनएसई और बीएसई पर यह शेयर गिरकर 250.35 और 255.75 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. स्टॉक में यह बड़ी गिरावट सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद आई है जिसमें अदालत ने जापानी ड्रगमेकर डैची सैंक्यो की फोर्टिस-आईएचएच डील पर फैसला सुनाया है. उच्चतम न्यायालय ने डैची की याचिका का निपटारा कर दिया और आईएचएच के ओपन ऑफर पर प्रतिबंध हटाने से इनकार करते हुए लेनदेन के फोरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया है.

इस मामले में शीर्ष अदालत ने फोर्टिस हेल्थकेयर के प्रोमोटर सिंह ब्रदर्स को 6 महीने की जेल की सजा भी सुनाई, साथ ही फोर्टिस-आईएचएच सौदे के मुद्दे को दिल्ली उच्च न्यायालय में भेज दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट अब फोर्टिस के ओपन ऑफर पर फैसला करेगा.

ये भी पढ़ें- शेयर की कीमत सिर्फ 2 रुपये, लेकिन डिविडेंड दे-देकर निवेशकों को बना चुका है लखपति

फोर्टिस-आईएचएच डील को SC में दी गई थी चुनौती
जापानी ड्रग मेकर डैची ने फोर्टिस के पूर्व प्रोमोटर सिंह ब्रदर्स से 3,600 करोड़ रुपये वसूलने के लिए फोर्टिस-आईएचएच सौदे को चुनौती दी थी. आईएचएच समूह ने अगस्त 2018 में फोर्टिस में 1.1 अरब डॉलर में 31 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था, वहीं 26 फीसदी स्टेक को लेकर ओपन ऑफर लाया गया था.

जापानी दवा निर्माता कंपनी ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट में दलील दी थी कि सिंह ब्रदर्स ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करते हुए फोर्टिस हेल्थकेयर के 17 लाख शेयर गिरवी रखे थे. इसके बाद शीर्ष अदालत ने दिसंबर 2018 में फोर्टिस के लिए आईएचएच के ओपन ऑफर प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें- उतार-चढ़ाव भरे बाजार में एक्सपर्ट्स के सुझाए 11 शेयर जिनसे बना सकते हैं 15 फीसदी तक का मुनाफा

वहीं फोर्टिस ने आज एक्सचेंज को सूचना देते हुए कहा कि हम इस मामले में आगे की प्रक्रिया के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं. हम अपने मूल उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने रणनीतिक और परिचालन उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे.

Tags: Business news, Stock market today, Supreme court of india

image Source

Enable Notifications OK No thanks