Current Affairs: मैरिटल रेप से लेकर तालिबान की गतिविधियों के लिए पढ़िए 24 मार्च से संबंधित महत्पूर्ण करंट अफेयर्स


प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में पूछा जाने वाला सबसे लोकप्रिय विषय है करंट अफेयर्स (Current Affairs)। करंट अफेयर्स की जानकारी आप हर दिन प्राप्त कर सकते हैं या हर हफ्ते की महत्वपूर्ण जानकारियों को करंट अफेयर्स के रूप में पढ़ सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप कोई किताब ही खरीदें। आप ऑनलाइन माध्यमों से भी करंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं और अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं।

नेशनल न्यूज
1. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में CNG की कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 59.01 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है।

2. मैरिटल रेप पर कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा कि ‘बलात्कार बलात्कार है, चाहे वह पुरुष ने किया हो या पति ने’।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रमेश चंद्र लाहोटी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

4. भारत यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता पर रूस द्वारा एक ड्राफ्ट रेजोल्यूशन पर मतदान पर यूएनएससी में अनुपस्थित रहने में पश्चिम के साथ शामिल हो गया भारत, जिसमें मास्को की आक्रामकता का उल्लेख नहीं है।

5. भारत ने ओआईसी बैठक में चीनी विदेश मंत्री के कश्मीर के संदर्भ को खारिज कर दिया, कहा कि चीन के पास टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

6. झारखंड हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश हरीश चंद्र मिश्रा ने दिल्ली लोकायुक्त के रूप में शपथ ली।

7.
एनएचआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा का कहना है कि पर्यावरण क्षरण मानव अधिकारों को प्रभावित कर रहा है।

8. पीएम मोदी ने 23 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में बिप्लोबी भारत गैलरी का उद्घाटन किया।

9. ओमान के विदेश मंत्री बद्र अलबुसैदी अपनी पहली ऑफिशियल यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

इंटरनेशनल न्यूज
1. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दुनिया भर के नागरिकों से रूसी आक्रमण का विरोध करने और बाहर आने का आग्रह किया।

2.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रूसी राजनेताओं, कुलीन वर्गों के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के लिए।

3. पोलैंड ने जासूसी के आरोप में 45 रूसी राजनयिकों को निकाला।

4. यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच फिनलैंड, स्वीडन ने नाटो के साथ प्रशिक्षण लिया।

5. मेडेलीन अलब्राइट, पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री, जो 20वीं शताब्दी के अंत में अमेरिकी विदेश नीति को आकार देने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार थीं। उनका 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

6. जब यूक्रेन ने रूस में शेष के लिए कंपनी के बहिष्कार का आह्वान किया तब फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज रेनॉल्ट ने मास्को कारखाने में काम को तत्काल स्थगित करने की घोषणा की।

7. तालिबान ने अफगानिस्तान में लड़कियों के माध्यमिक विद्यालयों को फिर से खोलने के कुछ ही घंटों बाद 23 मार्च को बंद करने का आदेश दिया, जिससे सबका दिल टूट गया और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई।

Source link

Enable Notifications OK No thanks