नर्सिंग छात्रों के लिए खुशखबरी, इंटर्नशिप के दौरान अब मिलेगा इतना स्‍टाइपेंड


नई दिल्‍ली. नर्सिंग में इंटर्नशिप करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. केंद्र सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के नर्सिंग सेक्‍शन ने हाल ही में नर्सिंग इंटर्न के लिए बड़ा फैसला किया है. केंद्रीय मंत्रालय ने नर्सिंग इंटर्न के लिए इंटर्नशिप पीरियड के दौरान दिया जाने वाला स्‍टाइपेंड बढ़ा दिया है. बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई के दौरान अब छात्रों को 6 महीने के लिए ये बढ़ा हुआ स्‍टाइपेंड मिलेगा जो कि किसी भी एमबीबीएस इंटर्न को इंटर्नशिप के दौरान मिलता है उसका 50 फीसदी होगा.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से अभी जुलाई में ही जारी किए गए फैसले में कहा गया है क‍ि अब से बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई करने वाले इंटर्न को 6 महीने तक 13150 रुपये प्रति महीने स्‍टाइपेंड दिया जाएगा. वहीं अभी तक यह 500 रुपये प्रति महीने था. ऐसे में स्‍टाइपेंड को बढ़ाने के फैसले से नर्सिंग के छात्रों को काफी फायदा होगा.

आदेश में कहा गया है क‍ि एमबीबीएस के छात्रों को भी 6 महीने की इंटर्नशिप के दौरान स्‍टाइपेंड दिया जाता है जो 26300 रुपये प्रति महीना है. वहीं अब इसका आधा यानि 50 फीसदी नर्सिंग के छात्रों को भी दिया जाएगा. यह आदेश जुलाई 2022 से लागू करने के आदेश दिए गए हैं.

इस बारे में नर्सिंग एसोसिएशन और संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने इस फैसले पर खुशी जाहिर की है. साथ ही बताया है कि इसे लेकर लंबे समय से मांग की जा रही थी. अब जाकर केंद्र सरकार ने इस पर आदेश जारी किया है. ऑल इंडिया गवर्नमेंट नर्सेज फेडरेशन की जनरल सेक्रेटरी जीके खुराना बताती हैं क‍ि स्‍टाइपेंड बढ़ाने को लेकर लंबे समय से केंद्र सरकार से मांग की जा रही है. पिछले 35 सालों से नर्सिंग इंटर्न का स्‍टाइपेंड 500 रुपये ही था.

वहीं नर्सेज यूनियन की पदाधिकारी अनीता पंवार और प्रेम रोज कहती हैं 2016 में केंद्र सरकार को एआईजीएनएफ ने नर्सिंग स्‍टूडेंट के लिए स्‍टाइपेंड 18900 रुपये प्रति महीने करने की मांग की थी लेकिन केंद्र सरकार ने इसे 2022 में 13150 रुपये किया है. हालांकि मांगें पूरी नहीं हुईं लेकिन फिर भी इससे नर्सिंग छात्रों को राहत मिलेगी.

Tags: Nurse, Recruitment of Staff Nurses

image Source

Enable Notifications OK No thanks