Halloween 2022: हैलोवीन के दिन लोग बनते हैं भूत-प्रेत, चेहरे पर करते हैं अजीब मेकअप, जानें इसे मनाने के पीछे की मान्यता


Halloween 2022- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
Halloween 2022

Halloween 2022: ईसाई धर्म का विशेष फेस्टिवल हैलोवीन हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन लोग डरावने कपड़े पहनते हैं और चेहरे पर अजीब तरह का मेकअप भी करते हैं। इतना ही नहीं हैलोवीन में कद्दू (Pumpkin) को अंदर से खाली कर के उस में नाक, मुंह और आंख बनाया जाता। फिर इसमें मोमबत्ती जलाई जाती है। इसके बाद इस कद्दू को घर के बाहर या किसी पेड़ पर लटका दिया जाता है। जानकारी के मुताबिक, पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए हैलोवीन मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें: NASA Halloween Picture: इसके चंगुल से बचना नामुमकिन… हैलोवीन पर नासा ने शेयर की अंतरिक्ष की डरावनी तस्वीर, कहीं भूत तो नहीं?

विदेश यानी पश्चिमों देशों में इस फेस्टिवल को काफी धूमधाम से मनाया जाता है। हालांकि, अब भारत में भी लोग हैलोवीन को मनाने लगे हैं। बताया जाता है कि हैलोवीन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले इस फेस्टिवल को आयरलैंड और स्कॉटलैंड में मनाया गया था। यहीं से हैलोवीन मनाने की परंपरा शुरू हुई थी।

हैलोवीन (Halloween Day 2022) मनाने के पीछे की पहली वजह तो पूर्वजों की आत्मा की शांति है, लेकिन दूसरा कारण यह बताया जाता है कि इस दिन बुरी आत्माओं को भगाया जाता है। हैलोवीन डे को ऑल हैलोवीन, ऑल होलोस ईव, ऑल सैंट्स ईव और ऑल हेलोस इवनिंग नाम से भी जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें: Halloween 2022: आर्यन खान से लेकर सारा अली खान तक सब पर चढ़ा हैलोवीन फीवर, देखिए पार्टी के INSIDE VIDEO

हैलोवीन डे के पीछे भला कई मान्यता है लेकिन लोग अब इसे पार्टी की तरह मनाने लगे हैं। हैलोवीन पर कई लोग थीम पार्टी आयोजित करते हैं। एक तरह से सब अपनी छुट्टी एंजॉय करते हैं। इस दिन बच्चे इस हैलोवीन सेल्टिक को लेकर पड़ोसी के घर जाते हैं और चॉकलेट्स लेते हैं। वहीं लोग एक-दूसरे के घर जाकर कैंडी भी गिफ्ट करते हैं।

ये भी पढ़ें-

Navya के बिना शादी किए मां बनने पर Jaya Bachchan को नहीं है ऐतराज़, उल्टा फिजिकल रिलेशन पर पोती को दिया ये बोल्ड सलाह

Ananya Panday B’Day: अनन्या पांडे हर फिल्म के लिए लेती हैं इतने करोड़ रुपये, तस्वीरों में देखें अभिनेत्री का गजब अंदाज

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन



image Source

Enable Notifications OK No thanks