क्या आपने खाया है काला, बैंगनी या गुलाबी लहसुन? जानें सेहत के लिए कौन सा है बेस्ट और इनके फायदे


हाइलाइट्स

लहसुन का सेवन करने से आंतों, लिवर, किडनी की सेहत दुरुस्त बनी रहती है.
काले लहसुन का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है.

Garlic Benefits: लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसे कच्चा खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाव हो सकता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि गुण होते हैं. इसके साथ ही इसमें एलिसिन नामक कम्पाउंड, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, थायमिन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व भी होते हैं. ज्यादातर आपने सफेद लहसुन का ही इस्तेमाल किया होगा, लेकिन लहसुन के भी कई प्रकार होते हैं. ये काला, बैंगनी, पिंक आदि रंगों में भी उगता है. लहसुन के ये सभी प्रकार सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं और किन्हें खाना बेस्ट हो सकता है, आइए जानते हैं.

सफेद लहसुन- टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, इसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. जब सफेद लहसुन ताजा होता है तो इसका फ्लेवर बहुत पावरफुल होता है. लहसुन का सेवन करने से आंतों, लिवर, किडनी की सेहत दुरुस्त बनी रहती है. इसमें एंटी-कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं. ऐसे में लहसुन की दो कलियों को चबाकर खाने से कई तरह के कैंसर से बचाव हो सकता है. यदि आपको गठिया, हड्डियों से संबंधित रोगों से बचना है तो सफेद लहसुन का सेवन जरूर करें. लहसुन इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है.

इसे भी पढ़ें: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हेयर केयर में करें लहसुन का इस्तेमाल, जानें फायदे, इस्तेमाल का तरीका

बैंगनी लहसुन- यह लहसुन ऊपर से बैंगनी और अंदर से सफेद रंग का होता है. जब यह ताजा होता है तो सफेद लहसुन की तुलना में इसका स्वाद माइल्ड होता है और इसमें रस भी अधिक होता है. हालांकि, ये सब्जी बाजार में उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन कुछ सुपरमार्केट्स में ये आपको मिल भी सकता है.

काला लहसुन- इस लहसुन का इस्तेमाल औषधीय के रूप में किया जाता है. साथ ही कई व्यंजनों में भी इसका खास उपयोग किया जाता है. इसका इस्तेमाल चिकन डिश, पिज्जा टॉपिंग या फिर सफेद लहसुन की जगह कई अन्य रेसिपी में भी किया जा सकता है. यह भोजन के स्वाद को दोगुना कर देता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल तत्व होते हैं, ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज में काला लहसुन खाना फायदेमंद होता है. पाचन को दुरुस्त रखने के लिए ये बेस्ट लहसुन है. यह पाचनशक्ति को बेहतर बनाता है. इसमें आयरन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कई तरह के विटामिन भी होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं.

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें लहसुन का इस्तेमाल, 10 गुना तेजी से बढ़ेंगे नाखून

गुलाबी लहसुन- शायद ही आपने कहीं गुलाबी रंग का लहसुन देखा या खाया हो. यह भी लहसुन का एक प्रकार है. यह आकार में छोटा होता है. एक पूरे लहसुन में लगभग 10 लहसुन की गुलाबी कलियां होती हैं. इसकी कलियां कुरकुरी, तीखी होती हैं. यह सफेद, पारभासी बाहरी आवरण के नीचे छिपी होती हैं. इसे हटाने पर गुलाबी कवर में लिपटे ऑफ-वाइट लहसुन के बल्ब दिखाई देते हैं. अन्य लहसुन की तुलान में इसका स्वाद मीठा होता है. इसकी कलियां जूसी और क्रिस्प होती हैं और अन्य लहसुन की तुलना में यह कम चिपचिपी होती है. इसे आप कच्चा या फिर पका कर भी खा सकते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ ही कई तरह के मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर आदि होते हैं.

कौन सा लहसुन है सेहत के लिए फायदेमंद
बेशक, लहसुन कई रंगों में उगता है, लेकिन ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इनका इस्तेमाल आप कई तरह के व्यंजन में कर सकते हैं. बैंगनी लहसुन सबसे रसदार और हल्के स्वाद वाला होता है. इससे भोजन का स्वाद दोगुना हो जाता है. स्वाद और फ्लेवर के मामले में बैंगनी लहसुन की तुलना किसी अन्य लहसुन से नहीं की जा सकती. यदि आपको ये सभी लहसुन आसानी से मार्केट, सुपरमार्केट में नहीं मिलते हैं तो कोई बात नहीं. आप नियमित रूप से सफेद लहसुन का सेवन करके भी कई तरह के रोगों से खुद को बचाए रख सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks