HBD Venkatesh Prasad: पाकिस्तान से हमेशा रहा 36 का आंकड़ा, जब भी हुआ सामना तो दिया कभी न भूलने वाला दर्द


नई दिल्ली. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रसाद का जन्म आज ही के दिन पांच अगस्त 1969 में बेंगलुरु में हुआ था. उन्होंने देश के लिए सर्वप्रथम वनडे क्रिकेट से डेब्यू किया. प्रसाद ने अपना पहला वनडे मुकाबला दो अप्रैल साल 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला. इस मुकाबले में उन्होंने नौ ओवर की गेंदबाजी की. हालांकि उन्हें इस दौरान कोई सफलता हाथ नहीं लगी.

इस मुकाबले के बाद से उन्होंने देश के लिए कुल 161 वनडे मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने 160 पारियों में 32.3 की औसत से 196 सफलता प्राप्त की. वेंकटेश के नाम वनडे प्रारूप में तीन बार चार और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. वनडे प्रारूप के अलावा उन्होंने देश के लिए टेस्ट प्रारूप में दो साल बाद 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में डेब्यू किया. डेब्यू मुकाबले की पहली पारी में वह चार विकेट चटकाने में कामयाब रहे. इसके अलावा दूसरी पारी में भी उन्होंने दो अहम विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें- IND vs WI, 4th T20I: चौथे टी20 मुकाबले में इस खिलाड़ी का पत्ता कटना तय, इस स्टार को मिलेगा मौका, प्लेइंग XI

वेंकटेश प्रसाद ने अपने टेस्ट करियर में कुल 33 मुकाबले खेले. इस दौरान उन्हें 58 पारियों में 35.0 की औसत से 96 सफलता प्राप्त हुई. प्रसाद के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक बार चार और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 33 रन खर्च कर छह विकेट है.

पाकिस्तान के साथ रहा हमेशा 36 का आंकड़ा:

वेंकटेश प्रसाद का सामना क्रिकेट के मैदान में जब भी पाक टीम से हुआ उनका प्रदर्शन हमेशा बेहतरीन रहा. इसके अलावा पाक खिलाड़ियों के साथ उनके रिश्ते भी काफी तल्ख रहे. 1996 वर्ल्ड कप में भारत और पाक की टीम आमने-सामने थी. मुकाबले का रोमांच अपने चरम पर था. इस बीच टीम इंडिया के लिए मैच का 15वां ओवर वेंकटेश प्रसाद लेकर आए. उनके इस ओवर की पांचवीं गेंद पर विपक्षी टीम के कप्तान आमिर सोहेल (Aamer Sohail) ने एक शानदार चौका जड़ा और इसके बाद अपना बल्ला दिखाते हुए उन्हें चिढ़ाने लगे. मैदान में सोहेल के इस हरकत को देख हर कोई हैरान था. हालांकि प्रसाद इस दौरान खामोश रहे और अगली ही गेंद पर विपक्षी बल्लेबाज को बोल्ड कर करारा जवाब दिया. प्रसाद के इस रिवेंज को क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किया जाता है.

बात करें इस मुकाबले के बारे में तो भारत द्वारा दिए गए 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 248 रन ही बना सकी. टीम के लिए इस मुकाबले में वेंकटेश प्रसाद ने सराहनीय प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 45 रन खर्च कर तीन सफलता प्राप्त की. प्रसाद ने विपक्षी टीम के जिन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें कैप्टन आमिर सोहेल के साथ-साथ एजाज अहमद और इंजमाम-उल-हक का विकेट शामिल रहा. टीम इंडिया को इस मुकाबले में 39 रनों से शानदार जीत मिली थी.

Tags: Indian cricket, Indian Cricket Team, Indian Cricketer, On This Day, Venkatesh prasad

image Source

Enable Notifications OK No thanks