मुंबई में मॉनसून के दौरान और बढ़ सकते हैं कोरोना केस, बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह


मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोविड -19 के मामलों (Corona Cases in Mumbai) में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. डेटा से पता चलता है कि पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र में संक्रमण के नए केस में लगातार वृद्धि हो रही है. राज्य के एक उच्च अधिकारी ने आशंका व्यक्त की है कि मॉनसून के दौरान कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. महाराष्ट्र में 1 मई को 169 नए मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 31 मई को राज्य में रोजाना आने वाले संक्रमित लोगों की संख्या 711 हो गई. राज्य में कुल 9,354 मामलों में से 5,980 केस मुंबई में मिले.

सबसे चिंताजनक संकेत मुंबई के धारावी इलाके से मिले. यहां 1 जून को कोविड-19 के 10 मामले दर्ज हुए और एक्टिव केस की संख्या 37 हो गई. कोरोना महामारी के पहले चरण में बृहन्मुंबई नगर निगम ने वायरस के ट्रांसमिशन को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया था, जहां की आबादी 6 लाख है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके लिए बीएमसी की तारीफ की थी.

मुंबई नगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि वे युद्ध स्तर पर कोरोना टेस्टिंग को तेज करें और संक्रमणों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी के बीच ‘जंबो’ कोविड अस्पतालों में कर्मचारियों को अलर्ट पर रखें. चहल ने बीएमसी अधिकारियों से कहा कि, मॉनसून के कारण अब कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: मुंबई में कोविड पॉजिटिविटी रेट 8.4% पर पहुंचा, फिर से सतर्क रहने की जरूरत

मुंबई में मंगलवार को कोरोना के 500 से ज्यादा मामले सामने आए जो कि इस साल 6 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा थे. जबकि दूसरे दिन बुधवार को 739 केस दर्ज हुए. कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कोविड अनुरुप व्यवहार का पालन करने की जरूरत बतलाई. उन्होंने कहा कि, नागरिक मास्क पहनें, सामाजिक दूरी का पालन करें.

‘कोविड अनुरुप व्यवहार का पालन करें नागरिक’

मुंबई में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ तृप्ति गिलाडा ने कहा कि, कोरोना के मामलों में वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं. वहीं टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी हो गई है और अंडर -18 और बूस्टर डोज सेगमेंट की स्थिति खराब है. इसके अलावा, इस वायरस के नए वेरिएंट और सब वेरिएंट आ रहे हैं जो कि ज्यादा संक्रामक हैं और वैक्सीन लेने के बावजूद लोगों को संक्रमित कर रहे हैं.

वहीं डॉ लक्ष्मण जेस्सानी ने बताया कि, नए वेरिएंट्स इम्युन सिस्टम को प्रभावित करके लोगों को पुनः संक्रमित कर रहा है और इसकी वजह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. नए संक्रमितों में से 90 फीसदी लोगों ने सिर्फ वैक्सीन का पहला डोज लिया है.

Tags: Coronavirus, Mumbai corona cases today



Source link

Enable Notifications OK No thanks