Health News Podcast Physical Exercise Lifestyle Apollo Physiotherapy Dr Seema Diabetes Heart Sehat Ki Baat nodakm – Health Podcast: समझिए, बिमारियों से बचाने और बीमारियां देने वाली फिजिकल एक्‍सरसाइज


Sehat Ki Baat: हाइपोथर्मिया, हाइपरथर्मिया, फ्रासबाइट और हाइपोग्‍लाइ‍सीमिया जैसी बीमारियां गलत तरीके से फिजकल वर्कआउट करने की वजह से हो सकती है. इसके अलावा, बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जो गलत तरीके से फिजिकल वर्कआउट करने की वजह से हो सकती है. सेहत की बात में आज हम बात करेंगे बिमारियों से बचाने और बीमारियां देने वाली फिजिकल एक्‍सरसाइज के बारे में और आज इस बातचीत में हमारे साथ होंगी इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल में फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. सीमा ग्रोवर. 


बीमारियां देने वाली और बीमारियों से बचाने वाली फिजिकल वर्कआउट की बात करें, उससे पहले उनकी बात करें जो रोज रात में खुद से प्रॉमिस करते हैं कि कल सुबह से पक्‍का वर्कआउट शुरू करेंगे, लेकिन सुबह होते-होते उनका खुद से किया वादा दम तोड़ने लगता है. डॉ. सीमा ग्रोवर से ऐसे लोगों के लिए हमारा पहला सवाल यही था कि सर्दियों में फिजिकल वर्कआउट करना कितना जरूरी है. साथ ही, सर्दियों के मौसम में हमें कौन सी फिजिकल एक्‍सरसाइज करनी चाहिए, कितनी करनी चाहिए और किनको अवाइड करना चाहिए.

– फिजिकल एक्‍सरसाइज के दौरान कैसे हों कपड़े: देश के बड़ी आबादी इस बात से अनभिज्ञ है कि फिजिकल एक्‍सरसाइज के दौरान हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए. गलत कपड़ों का चुनाव की वजह से हमें हाइपोथर्मियां जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. डॉ. सीमा से हमने जाना कि फिजिकल वर्कआउट के दौरान हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए. सर्दियों में गर्म कपड़े पहनकर फिजिकल वर्कआउट करने पर हमें किस तरह का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. इसके अलावा, गलत तरीके से की गई एक्‍सरसाइज या वर्क आउट हमें कितना बीमार बना सकता है.

– सर्दियों में एग्रेसिव होती बीमारियां: हम सब जानते हैं कि सर्दियों में ब्‍लड प्रेशन या कहें तो हार्ट से जुड़ी बीमारियां एग्रेसिव हो जाती हैं. कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता है कि उनका हार्ट अब कंप्रोमाइज हो चुका है. इस स्थिति को देखते हुए हमें एक्‍सरसाइज करते वक्‍त ि‍कन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. साथ ही, क्‍या कोई ऐसे लक्षण हैं, जो बताते हैं कि अब आपको एहतियात बरतते हुए अपना फिजिकल चेकअप करा लेना चाहिए. इसके अलावा, देखा देखी में एक्‍सरसाइज करना हमें किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

– इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. सीमा ग्रोवर से फिजिकल वर्कआउट से जुड़े इस तरीके के तमाम सवालों का जवाब जानने के लिए सुने आज का खास Health Podcast… समझिए, बिमारियों से बचाने और बीमारियां देने वाली फिजिकल एक्‍सरसाइज



image Source

Enable Notifications OK No thanks