Current Affairs: ये रहे 15 मार्च से जुड़े महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स, पढ़ें पूरी जानकारी


प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में पूछा जाने वाला सबसे लोकप्रिय विषय है करंट अफेयर्स (Current Affairs)। करंट अफेयर्स से जुड़े रहने का मतलब है पूरी दुनिया से जुड़े रहना। करंट अफेयर्स एक व्यक्ति को एक कोने में बैठा के पूरे विश्व की सैर करा देता है। ना सिर्फ UPSC बल्कि स्टेट पीसीएस और अन्य परीक्षाओं में भी पर्याप्त मात्रा में करंट अफेयर्स पूछे जाते हैं। आप ऑनलाइन माध्यमों से भी करंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं और अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानिए क्या हैं 15 मार्च से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां।

नेशनल न्यूज
1. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में रूस- यूक्रेन संकट और यूक्रेन से निकाले गए भारतीय छात्रों की दुर्दशा पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज दोपहर 2:30 बजे यूक्रेन के हालात पर बयान दिया।

3. UNSC में भारत ने यूक्रेन में सभी शत्रुता को तत्काल समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया।

4. राज्य में तापमान में वृद्धि के कारण तेलंगाना ने 15 मार्च से एकेडमिक ईयर 2021-22 के लास्ट वर्किंग डे तक हाफ-डे की घोषणा की।

5. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए एहतियाती खुराक पर राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक आभासी सम्मेलन को संबोधित किया।

6. अनमोल रतन सिंह सिद्धू को पंजाब का नया एडवोकेट जनरल नियुक्त किया जाएगा।

7.
मल्लियां में कबड्डी खिलाड़ी को अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

8. भारत ने श्रीलंका को दूसरी पारी में 208 रन पर आउट कर अपना डे/नाइट टेस्ट 238 रन से जीत लिया और दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली।

9. डेल स्टेन को पीछे छोड़ आर अश्विन टेस्ट में 8वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

अंतरराष्ट्रीय समाचार
1. ICJ यूक्रेन बनाम रूस मामले पर 16 मार्च को आदेश देगा।

2. अमेरिका यूक्रेन को रूस के खिलाफ हथियार मुहैया कराएगा, यूक्रेन के शरणार्थियों को अमेरिका में अनुमति देगा और वहां पैसा, भोजन और अन्य मानवीय सहायता भेजेगा।

3. यूरोपीय संघ रूस की तेल कंपनियों गाज़प्रोम नेफ्ट, रोसनेफ्ट और ट्रांस नेफ्ट के खिलाफ नए प्रतिबंधों को अपनाने के लिए कहता है लेकिन उससे तेल खरीदना जारी रखेगा।

4. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा यूक्रेन पर संभावना के दायरे में परमाणु संघर्ष की संभावना वापस।

5. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के सुरक्षित संचालन के लिए नासा स्टेट स्पेस कॉरपोरेशन रोस्कोस्मोस सहित हमारे सभी अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखता है।

6. नासा ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन में युद्ध से जुड़े तनाव का आईएसएस के संचालन या इस महीने के अंत में रूसी कैप्सूल पर सवार अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री की योजनाबद्ध वापसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

7. यदि युद्ध जल्द ही समाप्त हो जाता है तो 2022 में यूक्रेन की जीडीपी में कम से कम 10 प्रतिशत की कमी आएगी लेकिन युद्ध जारी रहने पर 25-35% तक गिर जाएगा।

8. यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामल ने रूस को यूरोप की परिषद से तुरंत निष्कासित करने की मांग की।

9. यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट मेजॉरिटी लीडर चक शूमर के एक पत्र के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की 16 मार्च को सुबह 9 बजे (ET) अमेरिकी सांसदों को संबोधित करेंगे।

List Of Prime Ministers Of India: आजादी से लेकर अब तक ये हैं भारत के 14 प्रधानमंत्री

Source link

Enable Notifications OK No thanks