हॉलीवुड के प्रोड्यूसर ने किया क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ स्कैम 


हाल के महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्कैम के मामलों में तेजी आई है। इसी तरह के एक मामले में हॉलीवुड के प्रोड्यूसर Ryan Felton ने अपने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ धोखाधड़ी की है। कुछ बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स में शामिल रहे  Felton ने स्कैम से लगभग 25 लाख डॉलर हासिल करने की जानकारी दी है। यह स्कैम दो इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) के जरिए किया गया था। इनमें से एक ‘FLiK’ कहे जान वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और दूसरा क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSpark के लिए था।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म FLiK के प्रचार में दावा किया गया था कि यह नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ देगा। CoinSpark के ICO में इनवेस्टर्स को बताया गया था एक्सचेंज के मुनाफे में से 25 प्रतिशत डिविडेंड के तौर पर दिया जाएगा। इन दोनों ICO में इनवेस्टर्स ने दिलचस्पी ली थी लेकिन इनसे रिटर्न केवल Felton को मिला था। Felton पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप लगे थे। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DoJ) ने बताया, “इनवेस्टर्स की रकम का इस्तेमाल महंगे अपार्टमेंट और कार को खरीदने के लिए किया गया था।” इस मामले से क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़े रिस्क का संकेत मिल रहा है। 

अमेरिका में कम जानकारी रखने वाले क्रिप्टो इनवेस्टर्स को रोमांस का आकर्षण दिखाकर स्कैम करने के मामले अमेरिका में बढ़ रहे हैं। ऐसे मामलों में नुकसान उठाने वालों में अधिकतर 20-40 वर्ष के आयु वर्ग के लोग होते हैं। इस बारे में BanklessTimes की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि अमेरिका में क्रिप्टो इनवेस्टर्स को पिछले वर्ष की शुरुआत से इस वर्ष मार्च तक ऐसे मामलों में लगभग 18.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके अलावा फ्रॉड के अन्य मामलों में इन इनवेस्टर्स ने एक अरब डॉलर से अधिक गंवाए हैं।

BanklessTimes के CEO Jonathan Merry ने बताया, “रोमांस के चक्कर में इनवेस्टर्स को नुकसान उठाना पड़ रहा है। रोमांस की उनकी खोज जालसाजों के लिए उन्हें निशाना बनाने में मददगार होती है। यह आकर्षण ऐसा होता है कि जिससे बड़ी संख्या में लोग शिकार बन जाते हैं और उन्हें वास्तविकता का पता चलने तक बड़ा नुकसान हो जाता है।” पिछले वर्ष Sophos सायबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने लगभग 14 लाख डॉलर के एक Bitcoin वॉलेट की पहचान की थी। इन बिटकॉइन को लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स पर लोगों के साथ जालसाजी से एकत्र किया गया था। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks